ब्रेकिंग स्क्राल
Home / टेक दुनिया / 2019 में एक बेहतरीन करियर है- डिजिटल मार्केटिंग

2019 में एक बेहतरीन करियर है- डिजिटल मार्केटिंग

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के छात्र हैं या फिर इस फील्ड में करियर बनाने के बारे में सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए है आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अगले 5 से 10 सालों में जॉब्स की कोई कमी नहीं है, इस क्षेत्र में आपका फ्यूचर काफी ब्राइट है।

आज दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल की माँग की तुलना में सप्लाई बहुत ही कम है, यही कारण है जिससे आप डिजिटल मर्केटर के रूप में अच्छी सेलरी पर बेहतरीन करियर बना सकते हैं। इसके लिए जरुरी है सही ट्रेनिंग और डिजिटल मार्केटिंग की बारीकियों को बाखूबी समझने की क्यों कि इसे बिना अच्छी तरह समझे इस फिल्ड में करियर बनाना आसन काम नहीं है।

डिजिटल मार्केटिंग की बारीकियां सीखने के लिए ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का चुनाव करते समय किन बातों का ध्यान रखना होता है बता रहे हैं आई टी एवं डिजिटल मीडिया एक्सपर्ट इ० राज कमल त्रिपाठी।

इस क्षेत्र में कब से है ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट

आज डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर ट्रेनिंग देने वाले इंस्टिट्यूट की बाढ़ सी आ गई है जिसे देखो डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग दे रहा है, ऐसे में यह अवश्य सुनिश्चित कर लें की जिस इंस्टिट्यूट या कंपनी में आप ट्रेनिंग ले रहे हैं या लेने जा रहे हैं वह डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कब से आस्तित्त्व में है।

कौन है आपका ट्रेनर

इंस्टिट्यूट के चुनाव के बाद बारी आती है अपने ट्रेनर के बारे में जानने की। अधिकतर लम्बे समय से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे इंस्टिट्यूट के ट्रेनर अनुभवी हो सकते हैं किन्तु अपनी संतुष्टि के लिए अवश्य जान लें कि आपके ट्रेनर का डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अनुभव कितना है।

क्या है कोर्स कंटेंट

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर बनाने वालों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह क्या और कितना सीख रहे हैं। जब भी आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सोचते है आपके दिमाग में या तो एस इ ओ आता है या फिर सोशल मीडिया मार्केटिंग, किन्तु आज डिजिटल मार्केटिंग केवल इन दो स्किल्स तक सिमित नहीं है। इसके अलावा अन्य कई चीजें है जिन्हें समझकर आप इस क्षेत्र में एक्सपर्ट बन सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में SEO प्रोफेशनल, PPC एक्सपर्ट, सोशल मीडिया प्रोफेशनल, डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस्ट, सी आर एम एक्सपर्ट, कॉपीराइटर, डेटा एनालिटिक्स एक्सपर्ट एवं ईमेल मार्केटिंग एक्सपर्ट आदि कई करियर ऑप्शन उपलब्ध हैं।

ट्रेनिंग डिलेवरी मोड

अंत में बात आती है ट्रेनिंग डिलेवरी की। आपको यह भी देखना चाहिए कि ट्रेनिंग देने वाले इंस्टिट्यूट का ट्रेनिंग डिलेवरी माध्यम क्या है। यदि यह ऑफ़-लाइन है तो यह कितने समयावधि का है और आपके समय से मेल खाता है या नहीं, इसके अलावा यदि यह ऑनलाइन मोड़ में है तो ट्रेनिंग डिलेवरी के लिए जिस टूल का इस्तेमाल किया जा रहा है वह आपके पहुँच में है या नहीं।

कहाँ से सीखें

वैसे तो लखनऊ में कई सारे छोटे बड़े इंस्टिट्यूट डिजिटल मार्केटिंग की ट्रेनिंग दे रहे हैं किन्तु लखनऊ के विकास नगर सेक्टीटर 2 में स्थित टीम विजन कंसल्टेंसी सर्विसेज पिछले 12 बर्षों से डिजिटल मार्केंटिंग ट्रेनिंग एवं विभिन्न कंपनियों को डिजिटल मार्केटिन की सुविधा प्रदान कर रहा है। यहाँ ऑफ़-लाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से ट्रेनिंग डिलेवरी की सुविधा उपलब्ध है। डिजिटल मार्केटिंग की बारीकियां सीखने के लिए लखनऊ में यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

 

डिजिटल मार्केटिंग सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए 7570901369 पर, आई टी एवं डिजिटल मीडिया एक्सपर्ट इ० राज कमल त्रिपाठी से सलाह ले सकते हैं ।

About admin

Check Also

मोटोरोला ने नवीनतम स्मार्टफोन मोटो जी24 पावर को एंड्रायड 14 के साथ उतारा

नई दिल्ली। मोटोरोला ने आज जी सीरीज फ्रेंचाइजी में अपने नवीनतम एंट्री-लेवल स्मार्टफोन मोटो जी24 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *