ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राष्ट्रीय / अब टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना होगा

अब टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना होगा

भारतीय रेलवे में अभी भी टिकट बुक कराकर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या की तुलना जनरल टिकट पर सफर करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। रेलवे में अनारक्षित श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए रेलवे स्टेशन में टिकट की खिड़की पर लाइन में नहीं खड़ा होना होगा। कुछ दिनों पहले रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए भी नया मोबाइल एप्लीकेशन (एप) लॉन्च किया है। इससे मोबाइल के जरिए ही जनरल (अनारक्षित श्रेणी) टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक किया जा सकता है। भारतीय रेलवे की इस एप्लीकेशन का नाम अनारक्षित टिकट सिस्टम (यूटीएस) है।

इस एप को एंड्रॉइड और आइफोन दोनों तरह के मोबाइल उपभोक्ता इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एक ओर जहां रेलवे स्टेशन की टिकट खिड़की पर भीड़ कम होगी, वहीं पेपरलेस मुहिम को भी फायदा पहुंचेगा।

एप से बुक होगा टिकट

यात्रियों को यूटीएस ऐप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल में जीपीएस चालू करना होगा। इस एप के डाउनलोड होने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर इस एप में रजिस्टर करना होगा। ऐप रजिस्टर हो जाने के बाद यात्री को कहां से कहां तक की यात्रा करनी है यह स्टेशन की डीटेल आपको एप में डालनी होगी।

ऑनलाइन होगा भुगतान

इस एप पर टिकट बुक करने के बाद यात्री ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। सफर के दौरान बस यात्रियों को एप पर टिकट दिखाना होगा। रेलवे की ओर से अपना एक वॉलेट आर-वॉलेट नाम से शुरू किया है इसमें आप पैसे रीचार्ज कर के इस पैसे के जरिए टिकट के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

मिलेगा पांच फीसदी का बोनस

यात्रियों को वॉलेट रिचार्ज कराने पर पांच फीसदी का बोनस मिलेगा। मान लीजिए किसी यात्री ने 100 रुपये वॉलेट में डाले तो फिर उसके खाते में 105 रुपये आएंगे। 200 रुपये का रिचार्ज कराने पर 10 रुपये का अतिरिक्त बोनस मिलेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद 150 से 5000 रुपये तक का रिचार्ज कर सकेंगे। उसी रिचार्ज से जनरल टिकट बनेंगे। डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी टिकट बनाने की सुविधा है।

स्टेशन में प्रवेश से पहले कराना होगा बुक

हालांकि यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने से पहले इस एप पर टिकट बुक कराना होगा। एक बार स्टेशन में प्रवेश करने के बाद टिकट बुक नहीं होगा। वहीं ट्रेन के अंदर बैठने के बाद भी टिकट बुक नहीं होगा। ऐसा इसलिए ताकि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर लगाम लगाई जा सके।

ऐसे बुक होगा टिकट

टिकट बुक कराते समय सबसे पहले जिस स्टेशन से सफर करेंगे वह जिस मंडल के तहत आता है उसके ऑप्शन को भरना होगा। उदाहरण के तौर पर गोरखपुर से यात्रा शुरू करनी है तो पहले लखनऊ मंडल भरना होगा इसके बाद आए ऑप्शन में गोरखपुर टाइप करते ही डिटेल आएगा।

प्लेटफॉर्म और एमएसटी की होगी बुकिंग

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए इस ऐप पर मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और अनारक्षित श्रेणी के टिकट की बुकिंग भी हो सकेगी। आपको टिकट का प्रिंट निकालने की जरूरत नहीं है। इस एप के जरिए आप अपनी बुकिंग हिस्ट्री, कैंसिल टिकट, आर-वॉलेट में बैलेंस आदि जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

अगस्त 2019 तक मिलेगा बोनस

रेलवे ने ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को जोड़ने के लिए 24 अगस्त, 2019 तक बोनस देने की घोषणा कर रखी है। अब आप टिकट की बुकिंग पर बोनस प्राप्त कर सकते हैं।

छोटे से छोटे स्टेशन की मिलेगी टिकट

इस एप पर यात्रियों को छोटे से छोटे स्टेशन और हॉल्ट की टिकट भी मिलेगी। इसका फायदा यह होगा कि यात्री बिना लाइन में लगे अपने टिकट को डेबिट कार्ड या फिर नेटबैंकिंग के जरिए सीधा बुक कर सकें।

About The Achiever Times

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *