ब्रेकिंग स्क्राल
Home / Uncategorized / जानिए कैसे पास करें NIOS की परीक्षा

जानिए कैसे पास करें NIOS की परीक्षा

ज्ञात हो की NIOS भारत का सबसे बड़ा ओपन बोर्ड है जिससे हर साल लाखो छात्र दशवी और बारहवीं की परीक्षा में भाग लेते है।  यह बोर्ड पूरे भारत में मान्यता प्राप्त है तथा यहाँ से पास करके छात्र उच्च शिक्षा के लिए देश विदेश कही भी प्रवेश ले सकते हैं।

बोर्ड द्वारा साल में दो बार परीक्षा का आयोजन कि आ जाता है प्रथम अप्रैल माह में और द्वितीय अक्टूबर माह में। जो छात्र अप्रैल की परीक्षा उत्तीर्ण करने में असफल रहे हो उनके लिए बोर्ड द्वारा अक्टूबर में परीक्षा आयोजित की जाती है इसके अलावा फेल विद्यार्थी ऑन डिमांड एग्जाम के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

 

NIOS बोर्ड की परीक्षा आसानी से कैसे पास करें ?

बोर्ड की परीक्षा पास करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ में ध्यान देने से आप अच्छे मार्क्स ला सकते हैं।

१.  परीक्षा में भाग लेने से पहले आपको परीक्षा का पैटर्न ज्ञात होना अतिआवश्यक हैं अतः यदि आपने अभी तक NIOS बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे है तो विगत  वर्षों के प्रश्न पत्र को अवश्य स्टडी करें।  विगत वर्षों के प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने के लिए आप www.fybblog.com पे विजिट कर सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

 

२. अब आपके पास पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र है तो आप उसको ध्यान से स्टडी करेंगे तो आपको पता चलेगा कुछ प्रश्न ऐसे हैं जो कई बार रिपीट हो रहे हैं ,आप को इन्हे नोट करके अच्छे से तैयार कर सकते हैं क्यूंकि इनके आने के चांस ज्यादा हैं।

 

३. परीक्षा पे भाग लेने से पहले आपको हर चैप्टर का सारांश पता होना चाहिए यदि पूरा सिलेबस पढ़ने के लिए पर्याप्त समय नहीं हो तो कम से कम आपको सार तो पता होना आवश्यक है तभी आप उससे सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास कर सकते हैं।  यदि आपको सिलेबस बुक्स नहीं प्राप्त हुई हैं तो समय व्यर्थ न करेऔर इ-बुक डाउनलोड करके पढाई जारी रखे. डाउनलोड करने के लिए http://www.fybblog.com/nios-student-zone/ इस लिंक पे क्लिक करें।

 

४. चूँकि NIOS एक मुक्त शिक्षा संसथान है जिसमे नियमित कक्षा नहीं लगती है परन्तु बोर्ड द्वारा साप्ताहिक क्लास अवश्य दी जाती है इनको आपने नहीं मिस करना चाहिए क्यूंकि यहाँ से आपको कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है जो आपकी परीक्षा आसान बना सकती है।

 

५. बेहतर परिणाम के लिए आप NIOS की रिफरेन्स बुक या गाइडबुक भी देख सकते हैं जो की आपको आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं, ये गाइडबुक्स आपको कम समय में परीक्षा तैयारी करने में मददगार साबित हो सकती हैं , NIOS बुक्स / गाइडऑनलाइन आर्डरकरने के लिए Trendmagnet या Findyourbooks जैसे online  book  portal  पे जाकर आसानी से आर्डर किया जा सकता है।

 

About The Achiever Times

Check Also

सालाना उर्स-ए-मुकद्दस हजरत अलावल खां (रह०)

सालाना उर्स-ए-मुकद्दस हजरत अलावल खां (रह०) कुल शरीफ़ 10 फरवरी दिन सनिचर बतारीख 29 रजब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *