ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / कानपुर में मुस्लिमों ने मंदिर के बाहर शिवभक्तों को बांटे फल, दूध और जूस

कानपुर में मुस्लिमों ने मंदिर के बाहर शिवभक्तों को बांटे फल, दूध और जूस

कानपुर
बढ़ती सांप्रदायिक हिंसा और निर्दोष युवाओं पर हमलों की घटनाओं ने भले ही देश के कुछ इलाकों में हिंदू-मुस्लिमों के बीच कुछ तनाव पैदा किया हो, लेकिन अभी भी ऐसे उदाहरण हैं जो सांप्रदायिक सद्भाव का आदर्श उदाहरण पेश करते हैं। उत्तर प्रदेश के कानपुर में जाजमऊ के सिद्धनाथ घाट शिव मंदिर में मुस्लिमों के एक समूह ने सावन महीने के दौरान सांप्रदायिक सद्भावना की मिसाल पेश की है। उन्होंने मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को व्रत के खाने का सामान बांटा।

सावन के पहले सोमवार को जब सिद्धनाथ घाट पर हिंदू शिव मंदिर में जा रहे थे, तो मुसलमान बाहर निकलने वाले भक्तों को फल, जूस, पानी और दूध देकर उनका स्वागत कर रहे थे। उन्होंने भक्तों को त्योहार की शुभकामनाएं भी दीं। आपको बता दें कि कानपुर में गंगा के किनारे सिद्धनाथ घाट पर स्थित शिव मंदिर शहर का प्रमुख शिव मंदिर है।

समाज में शांति बनाए रखने में मदद
भक्तों को जूस, फल और दूध देने की पहल कानपुर समाज समिति के प्रबंधन द्वारा की गई थी जो शहर में गंगा-जमुनी तहजीब को बनाए रखने के लिए काम करते हैं। दर्शन करने आए एक भक्त ने कहा कि सांप्रदायिक हिंसा और धार्मिक भेदभाव के इस माहौल में इस तरह की पहल बहुत ही सराहनीय है। इसके लिए हम कानपुर समाज समिति के अध्यक्ष अनवर हुसैन के प्रयासों की प्रशंसा करते हैं। एक भक्त ने कहा जबकि यह हिंदू त्योहार है फिर भी जो भाईचारे की मिसाल पेश की गई है वह बेहद मर्मस्पर्शी है।

भक्तों ने कहा कि मंदिर में ज्यादातर भक्त दूर-दूर से आते हैं। उनका व्रत भी होता है। इस तरह की ऐक्टिविटी से उनमें न सिर्फ ऊर्जा उत्पन्न होती है बल्कि प्यार, भाईचारे और समाज में शांति बनाए रखने में मदद करती है।

कानपुर समाज समिति के अध्यक्ष अनवर हुसैन ने कहा कि भारत कई धर्मों का घर है। यहां पर सभी धर्म दया, मानव और सद्गुणों के लिए प्रेम का उपदेश देते हैं। जिस तरह हम अपने धर्म का सम्मान करते हैं उसी तरह हमें सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए। सभी धर्मों का संदेश एक ही होता है।

About admin

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *