ब्रेकिंग स्क्राल
Home / Uncategorized / 02 अक्टूबर तक आयुष्मान पखवाड़ा चलाकर पात्रों का बनाया जा रहा आयुष्मान कार्ड-जिलाधिकारी

02 अक्टूबर तक आयुष्मान पखवाड़ा चलाकर पात्रों का बनाया जा रहा आयुष्मान कार्ड-जिलाधिकारी

02 अक्टूबर तक आयुष्मान पखवाड़ा चलाकर पात्रों का बनाया जा रहा आयुष्मान कार्ड-जिलाधिकारी

श्रावस्ती, 20 सितम्बर, 2023। सू0वि0। जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने बताया है कि शासन के निर्देशानुसार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित पात्र परिवारों को योजना का लाभ देने एवं परिवार के प्रत्येक सदस्य को आयुष्मान कार्ड (गोल्डेन कार्ड) से आच्छादित करने हेतु जनपद में 17 सितम्बर 2023 से आयुष्मान पखवाड़ा का शुभारम्भ किया है, जो 02 अक्टूबर, 2023 तक चलाया जायेगा। इस अभियान के दौरान विशेष रूप से ऐसे सभी आच्छादित पात्र लाभर्थियों को लक्षित कर उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। इसके तहत अन्त्योदय कार्ड धारक परिवारों के सदस्य और पात्र गृहस्थी के कार्ड धारक है, उन्हें आयुष्मान कार्ड से आच्छादित किया जाना है। अभियान को सफल बनाने हेतु जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षकों को निर्देशित किया कि अपने अधीनस्थ आशाओं के माध्यम से अन्त्योदय कार्डधारक लाभार्थियों को पंचायत भवन, स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर अभिलेखों (आधारकार्ड, राशन कार्ड एवं मोबाईल नम्बर) के साथ पहंुचने की सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

इसके लिए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्रामवार/वार्डवार डाटा के आधार पर कार्य योजना तैयार किया जाये। आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु कर्मचारियों को चिन्हित कर लिया जायें। प्रत्येक कैम्प में आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु आरोग्य मित्र/पंचायत सहायक/सी०एच०ओ०/संगिनी आदि की उपलब्धता के आधार पर व्यवस्था की जाए। आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु वर्तमान में एन०एच०ए० द्वारा हाल ही में प्रारम्भ किये गये beneficiary.nha.gov.in पोर्टल पर लाभार्थी सत्यापन की व्यवस्था की जाए।

उन्होने यह भी निर्देश दिया कि ब्लॉक/पंचायत/वार्ड स्तर पर बैठकें आयोजित करते हुये अभियान से जुड़े सभी फील्ड कार्यकर्ताओं को आयुष्मान कार्ड कैम्प की तिथि व स्थान से अवगत कराया जाये तथा इस बिन्दु पर बल दिया जाये कि चिन्हित लाभार्थी परिवार के अधिक से अधिक सदस्यों का आयुष्मान कार्ड अभियान के दौरान बनवा लिया जाये। इन बैठकों में निःशुल्क आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में अवश्य उल्लेख किया जाये, जिससे लाभार्थी परिवार आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु प्रेरित हो सके।

मण्डल ब्यूरो चीफ:-  सुहेल युसुफ (पत्रकार) द अचीवर टाइम्स मो० 9839804403 जिला- बहराइच (यू०पी०)

रिपोर्ट:- तौहीद अहमद (रिपोर्टर) द अचीवर टाइम्स मो० 7237080713 जिला- बहराइच (यू०पी०)

About Suhail Yusuf

Check Also

माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले

 माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले बहराइच 05 फरवरी। उ.प्र. कौशल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *