ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / शपथ समारोह, 12000 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था, 11 स्थानों पर होगी भव्य आतिशबाजी

शपथ समारोह, 12000 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था, 11 स्थानों पर होगी भव्य आतिशबाजी

25 मार्च को नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बाद राजधानी में भव्य आतिशबाजी होगी। शहर के कुल 11 स्थानों पर आतिशबाजी का इंतजाम किया गया है। सभी बड़े पार्कों में भी आतिशबाजी होगी। इकाना स्टेडियम के पास भी समारोह के समाप्ति के बाद भव्य आतिशबाजी होगी। 

25 मार्च को नई सरकार के शपथ ग्रहण पर शहर का नजारा बेहद खूबसूरत होगा। एक तरफ जहां सभी प्रमुख मार्गों व पार्क सजाए गए हैं वहीं मंदिरों को भी बिजली की झालरों से सजाया जा रहा है। मंदिरों को सजाने की जिम्मेदारी नगर निगम के सभी 8 जोनों के जोनल अधिकारियों को दी गई है। सभी मंदिरों की साज-सज्जा का काम करेंगे। इसके अलावा नगर निगम के सभी 8 जोन में भव्य आतिशबाजी का इंतजाम किया गया है। पार्कों तथा खाली मैदान पर आतिशबाजी की जाएगी। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने तीन स्थानों पर आतिशबाजी का इंतजाम किया है। इनमें इकाना स्टेडियम के पास भी भव्य आतिशबाजी होगी। इसके लिए विशेषज्ञ आतिशबाज बाहर से बुलाए गए हैं। आतिशबाजी में अब तक का सबसे सुंदर नजारा देखने को मिलेगा। इसके अलावा ऐशबाग राम लीला ग्राउंड तथा स्मृति उपवन में भी भव्य आतिशबाजी होगी। एलडीए सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि आतिशबाजी के लिए विशेष इंतजाम किया गया है। ब्रांडेड पटाखों से आतिशबाजी होगी।

एलडीए ने चमकायी सड़कें

आसपास की सड़कों को चमकाने की जिम्मेदारी लखनऊ विकास प्राधिकरण को दी गई है। एलडीए ने यहां की ज्यादातर सड़कों को बना दिया है। कई सड़कें नई सड़कें बनाई जा रही हैं। जबकि कुछ पर डामर लगाने का काम चल रहा है। कल तक सड़कों का काम कंप्लीट हो जाएगा।

12000 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था हुई

यहां 12000 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। 1000 से अधिक बसों की पार्किंग कैंसर इंस्टिट्यूट के पास की गई है। जबकि कारों की पार्किंग एचसीएल आईटी सिटी के पास ग्रीन कनेक्टर के पास की गई है। करीब 5000 कारों की पार्किंग प्लासियो माल के पीछे एलडीए की रिक्त पड़ी सीबीडी की जमीन पर की गई है। करीब डेढ़ हजार कारों की पार्किंग इकाना स्टेडियम के अंदर होगी। इसके अलावा डेढ़ हजार वाहनों की पार्किंग प्लासियो माल में होगी।

इकाना स्टेडियम के पूर्वी तरफ खाली मैदान पर तीन हेलीपैड बने
इकाना स्टेडियम के पास पूर्वी तरफ खाली मैदान पर तीन हेलीपैड का निर्माण किया गया है। इनका निर्माण लोक निर्माण विभाग ने किया है। मैदान पर रोलर से मिट्टी दबाने का काम एलडीए कर रहा है। साथ ही यहां रोड बनाने की भी जिम्मेदारी लखनऊ विकास प्राधिकरण को दी गई है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने इस संबंध में 22 मार्च को एलडीए को पत्र भी लिखा है। उन्होंने लिखा था कि उक्त मैदान से गेट नंबर 4 की ओर आने वाले मार्ग का निर्माण व इसके दोनों तरफ सुंदरीकरण का कार्य शीर्ष प्राथमिकता पर सुनिश्चित किया जाए। हेलीपैड से गेट नंबर 4 की ओर जाने वाले मार्ग के सुंदरीकरण तथा गमले लगाने का भी काम हो रहा है।

जगमगाया पूरा इलाका

शपथ ग्रहण समारोह के लिए पूरा इलाका रंग बिरंगी रोशनी से नहाया हुआ है। आसपास के बिजली के खंभे पेड़ पौधे सभी बिजली की झालरों से जगमगा रहे हैं। ऐसा लग रहा जैसे कोई बहुत बड़ा उत्सव हो रहा है। एयरपोर्ट से लेकर इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम तक सभी बिजली के खंभों में एलइडी स्ट्रिप लगाई गई है।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *