ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / शुक्रवार को करीब 48 मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे योगी आदित्यनाथ

शुक्रवार को करीब 48 मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में नई सरकार में मंत्रिमंडल का आकार बृहस्पतिवार को होने वाली विधायक दल की बैठक से पहले ही तय कर लिया जाएगा। मंत्रियों की सूची पर सोमवार और मंगलवार को विस्तार से चर्चा होगी। योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को करीब 48 मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे। नई टीम में सभी जातियों और क्षेत्र को प्रतिनिधित्व मिलेगा। पार्टी सूत्रों ने बताया कि योगी सरकार की नई टीम पर 16 मार्च को मैराथन बैठक के बाद विस्तृत सूची तैयार कर ली गई है। करीब 60 नामों की विस्तृत सूची में फिलहाल नए मंत्रिमंडल का एक खाका खींचा गया है। इसको अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है। अगले दो दिनों में इन नामों पर करीब 15 नाम कम किए जाएंगे। विस्तृत सूची में खासतौर से ओबीसी से जुड़े लगभग हर जाति का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया गया है।
कई मंत्रियों के हारने से नई टीम का काम आसान
विधानसभा चुनाव में ग्यारह मंत्री हार गए, जबकि तीन मंत्रियों ने चुनाव से पहले पाला बदल लिया। हारने वालों में तीन कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार और आठ राज्य मंत्री थे। इनमें से बस मौर्य की ही मंत्रिमंडल में वापसी होगी।
इन मंत्रियों की हुई हार
सिराथू विधानसभा सीट से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सपा की उम्मीदवार ने हरा दिया। शामली की थाना भवन सीट से गन्ना मंत्री सुरेश राणा चुनाव हार गए। ग्रामीण विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह को भी हार का सामना करना पड़ा है। चित्रकूट में समाजवादी पार्टी के अनिल कुमार ने मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय को मात दी। बलिया की बैरिया विधानसभा सीट से मंत्री रहे आनंद स्वरूप शुक्ला को भी सपा के जयप्रकाश ने पराजित किया। यूपी के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी फेफना सीट पर हार गए। इनके अलावा बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी को भी हार का मुंह देखना पड़ा। मंत्री लखन सिंह राजपूत भी अपनी सीट नहीं बचा पाए। मंत्री संगीता बलवंत को  भी हार का मुंह देखना पड़ा। फतेहपुर जिले की हुसैन गंज सीट पर मंत्री रणवेंद्र सिंह धुन्नी की हार हुई उन्हें  समाजवादी पार्टी की उषा मौर्य ने मात दी। बहेरी सीट से मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार भी हार गए।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *