ब्रेकिंग स्क्राल
Home / Uncategorized / श्रावस्ती, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई सम्पन्न

श्रावस्ती, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई सम्पन्न

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई सम्पन्न

वी0एच0एन0डी0 सत्रों पर शत-प्रतिशत करायी जाए फीडिंग-जिलाधिकारी

समस्त सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ’रोगी कल्याण समिति’ की बैठक कराना किया जाए सुनिश्चित-जिलाधिकारी

श्रावस्ती, 03 सितम्बर, 2023। सू0वि0। शनिवार को जिलाधिकारी कृतिका शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर अन्य जनपदों की तुलना में अधिक है, जो चिंता का विषय है। इसलिए मातृ एवं शिशु मृत्यु दर पर रोकथाम के लिए कारगर कदम उठाए जाएं, ताकि स्वास्थ्य के देखभाल के अभाव में जिले में किसी भी गर्भवती/धात्री महिला एंव नवजात शिशुओं की मौत न होने पाए। ए0एन0एम0 और आशा गांव में स्वास्थ्य कार्यक्रमों के संचालन की मुख्य धुरी है, इसलिए सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी ए0एन0एम0 और आशा वार किये गये कार्यो की समीक्षा भी करें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि आर0सी0एच0 पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं का पंजीकरण/अपडेशन शत-प्रतिशत किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के मुखिया से लेकर उनके अधीनस्थ प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ ही स्वास्थ्य पर्यवेक्षक, ए0एन0एम0, आशा बहू, आशा संगिनियों को अब विशेष ध्यान रखकर दायित्व बोध के साथ काम करना होगा। इसके लिए उन्होने जिले की हर गर्भवती महिलाओं से लेकर नवजात शिशुओं को सूचीबद्ध किया जाए तथा समय से टीकाकरण के साथ-साथ स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उन्हें समय से इलाज मुहैया कराकर स्वस्थ्य बनाया जाए, ताकि जिले की मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके। उन्होने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रवार मातृ एंव शिशु मृत्यु दर की समीक्षा की और मृत्यु के कारणों का विश्लेषण करते हुए सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि यदि भविष्य में कोई भी मातृ एव शिशु की प्रसव से पूर्व प्रसव के दौरान या प्रसव केे पश्चात मृत्यु होती है तो सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारियों को मृत्यु का कारण जच्चा-बच्चा की प्रसव पूर्व की गई देख भाल एवं टीकाकरण/पोषण सम्बन्धी दी गई सुविधाओं के विषय में स्थिति स्पष्ट करनी होंगी।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ए0एन0एम0 और आशाओं के माध्यम से परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी जाए। उन्होने कहा कि जनसंख्या वृद्धि रोकने के लिए सरकार की ओर से परिवार नियोजन के लिए अस्पताल के माध्यम से कई सुविधाएं जरूरत मन्दो को निशुल्क दी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप महिला नसबंदी के लिए दो हजार रूपये, पुरुष नसबंदी के लिए तीन हजार रूपये, प्रसव के बाद कापर टी लगवाने पर नगद धनराशि दी जा रही है। जिले के सभी अस्पतालों में पुरूष महिला नसबन्दी, महिलाओं को प्रसव के बाद कापर टी, अंतरा इंजेक्शन, छाया टेबलेट, ओरल पिल्स, माला एन एवं निरोध भी मुफ्त दिया जा रहा है। इसे जरूरतमन्द अपनाकर अपना एवं अपने परिवार का जीवन खुशहाल बना सकते है।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि वी0एच0एन0डी0 सत्रों पर ए0एन0एम0 के माध्यम से शत-प्रतिशत फीडिंग करायी जाए। उन्होने अधीक्षक मल्हीपुर को निर्देशित किया कि जो भी सत्र छूट गये है, उन्हें शत-प्रतिशत पूर्ण कराया जाए। वी0एच0एन0डी0 सत्र/प्रसव कक्ष में फिटल डाप्लर रखने हेतु समस्त अधीक्षकों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि वी0एच0एन0डी0 सत्रों पर शत-प्रतिशत टीकारकण कराकर लक्ष्य पूरा किया जाए तथा टीकाकरण सत्रों पर लॉजिस्टिक की उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाए। पी0सी0पी0एन0डी0टी0(पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक) समिति का गठन कर जनपद के अल्ट्रासाउण्ड सेंटरों की शत-प्रतिशत जांच कराकर अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाए। जिससे भू्रण लिंग की जांच कर रोक लगायी जा सके। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि इसके तहत 40 बच्चों को 15 से 20 सितम्बर, 2023 तक अलीगढ़ इलाज हेतु भेजना सुनिश्चित किया जाए। टी0बी0 से बचाव हेतु शत-प्रतिशत अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाए और टीबी मरीजों को इलाज मुहैया कराया जाए।

जिलाधिकारी ने समस्त फार्माशिष्टों को निर्देशित किया कि साप्ताहिक बैठक में ए0एन0एम0 को औषधि एवं लाजिस्टिक वितरण कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होने यह भी निर्देशित किया है कि संयुक्त जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं सभी सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत रोगी कल्याण समिति की बैठक कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक का संचालन डी0सी0पी0एम0 राकेश कुमार गुप्ता ने किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0पी0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 राम गोपाल, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 उदय नाथ, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अभय प्रताप, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0 दास, डब्ल्यू0एच0ओ0 के एस0एम0ओ0, यूनिसेफ के प्रतिनिधि सहित सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारीगण, हेल्थ पार्टनर्स एवं सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

मण्डल ब्यूरो चीफ:-  सुहेल युसुफ (पत्रकार) द अचीवर टाइम्स मो० 9839804403 जिला- बहराइच यू०पी०

रिपोर्ट:- तौहीद अहमद (रिपोर्टर) द अचीवर टाइम्स मो० 7237080713 जिला- बहराइच यू०पी०

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

सालाना उर्स-ए-मुकद्दस हजरत अलावल खां (रह०)

सालाना उर्स-ए-मुकद्दस हजरत अलावल खां (रह०) कुल शरीफ़ 10 फरवरी दिन सनिचर बतारीख 29 रजब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *