ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राष्ट्रीय / कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के बाद भी रखें इन बातों का ध्यान…

कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के बाद भी रखें इन बातों का ध्यान…

वैक्सीन लगवाने के बाद अगर आपको हल्का बुखार, शरीर में दर्द और थकान जैसा महसूस हो रहा है तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है। बुखार और शरीर में दर्द टीकाकरण के सामान्य प्रभाव होते हैं। कोरोना ही नहीं, किसी और बीमारी का भी टीका लगता है तो कुछ लोगों को बुखार जैसे साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। यह दिक्कत चंद दिनों तक रहती है और फिर स्थिति सामान्य हो जाती है। वहीं, विशेषज्ञों की माने तो भारत में टीकाकरण में इस्तेमाल हो रहे दोनों टीके कोवैक्सीन और कोविशील्ड पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

टीका लगवाने से पहले भी लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। टीका लगवाने वाला व्यक्ति अगर पहले से कोई दवा खा रहा है या फिर उसको कोई दिक्कत है तो वो पहले डॉक्टर से पारमर्श लेकर टीका लगवा सकता है। टीका लगवाने से पहले अच्छी तरह से खाना खा लें और कोशिश करें कि नींद पूरी हो। शरीर थका हुआ नहीं होना चाहिए। अगर कैंसर या फिर सुगर से पीड़ित है तो इन पर नियंत्रण रखना जरूरी है। वहीं, उन लोगों को वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए जो पिछले डेढ़ महीने में कोरोना से संक्रमित हुए हैं या फिर जिनको ब्लड प्लाज्मा चढ़ाया गया हो।

देश में कोरोना वायरस टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत 2 मार्च से हुई है। दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका दिया जा रहा है। इसके अलावा 45 साल से अधिक वो लोग भी टीका लगवा सकते हैं जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। कौन से बीमारी से पीड़ित लोगों को इस चरण में टीका लगवाना है इसके लिए सरकार ने गाइडलाइन्स भी जारी कर दी है।

संवाददाता अंगद मौर्या
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *