ब्रेकिंग स्क्राल
Home / शिक्षा / एक साल बाद खुले प्राइमरी स्‍कूल तिलक लगाकर हुआ बच्‍चों का स्‍वागत…

एक साल बाद खुले प्राइमरी स्‍कूल तिलक लगाकर हुआ बच्‍चों का स्‍वागत…

कोरोना की वजह पूरे एक साल की बंदी के बाद सोमवार से प्रदेश में कक्षा एक से आठ तक के स्‍कूल खुल गए हैं। इस दौरान कई स्‍कूलों में उत्‍सव जैसा माहौल है। एक बाद स्‍कूल आए बच्‍चों की खुशी का ठिकाना नहीं है। सहपाठियों से स्‍कूल में मुलाकात हुई बच्‍चों के चेहरे पर पहले जैसी खुशी नज़र आई। हालांकि पहले दिन स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति काफी कम है।

प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्कूलों को बंद कर दिया गया था। अब प्रदेश सरकार ने बंद प्राइमरी स्कूलों को दोबारा खोलने का आदेश जारी किया है। केंद्र सरकार की ओर से उच्च प्राथमिक स्कूलों को खोलने की गाइडलाइन जारी होने के बाद सीएम योगी ने स्कूलों को खोलने के निर्देश पहले ही दे दिए थे।  इसके पहले अक्‍टूबर 2020 में उच्च कक्षाओं में पढ़ाई शुरू हो गई थी। बाकी कक्षाओं की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही थी। उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 10 फरवरी से खुल गये हैं। वहीं प्रदेश के प्राइमरी स्कूल आज से खुले हैं।

एक साल बाद आज से पहली से पांचवीं तक के स्कूल खुले हैं तो कई स्‍कूलों में उत्‍सव जैसा माहौल है। सरकारी स्‍कलों में पहला दिन उत्‍सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस संबंध में शासन की ओर से विशेष गाइडलाइन जारी की गई थी। विद्यालय को सजाने संवारने के साथ ही चौपाल, ज्ञानोत्सव जैसे कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं। पहले दिन कई विद्यालयों को गुब्‍बारों से सजाया गया है। आज मिड डे मील में बच्चों का मन पसंद नाश्ता और भोजन परोसा जाएगा। कोविड काल की कहानियों को भी आज बच्‍चे और शिक्षक रोचक अंदाज में बयां करेंगे। आज के दिन को उत्‍सव के रूप में मनाने की तैयारी पिछले एक हफ्ते से चल रही थी। बच्‍चों को स्‍कूल भेजने के बारे में अभिभावकों से सहमति भी ली गई है।

संवाददाता प्रशांत अवस्थी
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

पर्यावरण स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति जागरूक हो अपनी प्रतिभा निखारेंगे विद्यार्थी-पवन सिंह

एन आर एल सी ट्रेनिंग संस्थान जानकीपुरम में होगा 3 दिवसीय विद्यार्थी प्रतिभा उत्सव विद्यार्थी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *