ब्रेकिंग स्क्राल
Home / स्वस्थ्य / लगातार हो रही खांसी को नज़रअंदाज़ न करें, हो सकता है लंग कैंसर, इन लक्षणों से भी करें बीमारी की पहचान…

लगातार हो रही खांसी को नज़रअंदाज़ न करें, हो सकता है लंग कैंसर, इन लक्षणों से भी करें बीमारी की पहचान…

वैसे तो सिर्फ खांसी आना लंग कैंसर का संकेत नहीं है, इसके साथ ही कई और लक्षण भी होते हैं. लेकिन अगर आपकी खांसी 3 हफ्ते से ज्यादा समय तक ठीक हो तो डॉक्टर से संपर्क करें और जांच जरूर करवाएं.

3 हफ्ते से अधिक समय तक रहे खांसी तो जांच करवाएंखांसी का ठीक न होना लंग कैंसर का संकेत हो सकता हैखांसी के साथ ही वेट लॉस, सांस फूलना आदि लक्षणों को इग्नोर न करें

बीते 1 साल से आपने भी यही महसूस किया होगा कि आपके आसपास जैसे ही कोई खांसता है या फिर आपको खुद भी अगर खांसी आती है तो पहला सवाल जो मन में आता है वो यही है कि क्या ये कोविड-19 है? अगर आपको खांसी के अलावा बुखार, सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता में कमी जैसे लक्षण दिख रहे हों तो तुरंत कोविड का टेस्ट करवाएं. लेकिन अगर आपका कोविड टेस्ट नेगेटिव है और फिर भी आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही तो देर करने की बजाए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. हम से करीब 50 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं है कि अगर 3 हफ्ते से ज्यादा समय तक आपकी खांसी लगातार जारी रहे तो यह लंग कैंसर का संकेत हो सकता है.

अक्सर अडवांस स्टेज में होती लंग कैंसर की पहचान

डॉक्टरों के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति को लंग कैंसर हो जाता है तो शुरुआती स्टेज में कोई भी ऐसे लक्षण नहीं दिखते जिस पर व्यक्ति का ध्यान जाए. यही कारण है कि ज्यादातर मरीजों की पहचान और डायग्नोसिस तब होता है। जब उनकी ये बीमारी अडवांस स्टेज में पहुंच जाती है। बहुत से लोग ये भी सोचते हैं कि स्मोकिंग करने वालों को ही लंग कैंसर होता है। लेकिन ऐसा नहीं है इन दिनों धूम्रपान न करने वालों को भी तेजी से लंग कैंसर की बीमारी हो रही है। लिहाजा अपनी खांसी को साधारण इंफेक्शन या सर्दी-जुकाम समझकर नजरअंदाज करने की बजाए एक बार डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी टेस्ट करवाएं।

खांसी के अलावा ये लक्षण भी हैं लंग कैंसर का संकेत

1. खांसने के तरीके में बदलाव- अगर आपको 3 हफ्ते से ज्यादा समय तक खांसी है और खांसते वक्त आवाज भारी हो जाए, खांसी के साथ खून भी आए या फिर असामान्य म्यूकस खांसी के साथ आ रहा हो तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. ये लंग कैंसर का संकेत हो सकता है.

2. सांस से जुड़ी दिक्कतें- अगर खांसी के साथ ही बार-बार सांस फूल रही हो सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तो यह भी लंग कैंसर का एक संभावित लक्षण हो सकता है. दरअसल, लंग कैंसर की वजह से वायुमार्ग संकुचित या अवरुद्ध हो जाता है तो सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. अगर छोटे-मोटे काम करने के बाद भी सांस फूलने लग जाए तो इस लक्षण को इग्नोर न करें।

3. चेस्ट एरिया में दर्द- लंग कैंसर की वजह से चेस्ट यानी छाती के साथ ही कंधे और पीठ में भी दर्द होता है. लेकिन ये दर्द सिर्फ खांसते वक्त नहीं होता बल्कि बिना खांसी के भी हो सकता है. अगर छाती के आसपास बेहद तेज या रह रहकर दर्द महसूस हो तो डॉक्टर को जरूर बताएं.

4. सांस लेते समय घरघराहट की आवाज- जब एयरवेज यानी वायुमार्ग में इन्फ्लेमेशन हो जाता है या फिर वायुमार्ग अवरुद्ध हो जाता है जो सांस लेते वक्त सीटी जैसी या घरघराहट की आवाज आती है। घरघराहट की ये समस्या एलर्जी या अस्थमा की वजह से है। ये सोचकर नज़रंदाज़ न करें. ये लंग कैंसर का भी लक्षण हो सकता है.

5. अचानक वजन कम होना- अगर बिना डाइटिंग या वर्कआउट किए ही अचानक आपका वजन कम होने लगे, 5-6 किलो वजन अचानक ही कम हो जाए तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर के अंदर ट्यूमर बढ़ रहा है। इसका कारण ये है कि कैंसर सेल्स शरीर की सारी एनर्जी खींच लेते हैं। जिससे वजन तेजी से कम होने लगता है। ये सिर्फ लंग कैंसर का ही नहीं बल्कि अन्य कैंसर का भी एक सामान्य लक्षण है।

संवददाता अदिति सिंह
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *