ब्रेकिंग स्क्राल
Home / टेक दुनिया / वाटस्ऐप की नई पॉलिसी आप पर क्या असर डालेगी…

वाटस्ऐप की नई पॉलिसी आप पर क्या असर डालेगी…

वाटस्ऐप अब एक बार फिर से अपनी पॉलिसी को लेकर आया है. लेकिन इस बार कंपनी इसे आक्रामक तरीके से एक्स्प्लेन करने की कोशिश में है. इसके लिए वॉट्सऐप हेड खुद वीडियो बना रहे हैं और ब्लॉग पोस्ट में भी इसे समझाया गया ।

वाटस्ऐप ने कहा, बिजनेस यूजर्स को पड़ेगा इसका असर वाटस्ऐप ने फिर से कहा, चैट्स प्राइवेसी में नहीं किया कोई बदलाव वाटस्ऐप में आने वाले महीनों में मिलेगा बैनर, प्राइवेसी रिव्यू कर सकेंगे।
वाटस्ऐप के सीईओ will cathcart ने एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में उन्होंने नई पॉलिसी के बारे में बताया है. अब आपको ये जानना जरूरी है कि ये नई पॉलिसी आपके ऊपर किस तरह से असर डालेगी।

वाटस्ऐप ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए उस प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में लोगों को बताया है जिसकी वजह से बवाल मचा था. नोट करने वाली बात ये है कि वॉट्सऐप ने अपने कदम पीछे नहीं खीचे हैं, बल्कि सिर्फ लोगों को इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।

वाटस्ऐप ने हाल ही में प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किए थे जिसके बाद से बवाल मच गया. खास कर भारत में. लोगों ने वाटस्ऐप के विकल्प की टेलीग्राम और सिग्नल की तरफ रूख करना शुरू कर दिया.

इसके बाद वाटस्ऐप ने फुल पेज ऐड दे कर लोगों को ये भरोसा दिलाया कि पॉलिसी में बदलाव की वजह से यूजर्स का प्रावेसी के साथ कोई समझौता नहीं होगा. हाल ही में India Today Conclave East में फेसबुक इंडिया हेड ने ये माना कि भारत में वो और अच्छे तरीके से इस पॉलिसी को ला सकते थे.

बहरहाल वाटस्ऐप ने उस अपडेट को कुछ समय के लिए होल्ड पर रखा है. कंपनी ने अपने नए ब्लॉगपोस्ट के जरिए लोगों को ये बता रही है कि कंपनी लिमिटेड डेटा लेती है, लेकिन भरोसमंद है. वॉट्सऐप ने इस ब्लॉग पोस्ट में दूसरे ऐप्स के बारे में भी बात की है, हालांकि किसी ऐप का नाम नहीं लिया है।

कंपनी के मुताबिक पिछले कुछ हफ्तों से दुनिया भर के कई यूजर्स से फीडबैक लिए हैं और ताकि उनकी बात बेहतर तरीके से सुनी जा सके. ध्यान देने वाली बात ये है कि वॉट्सऐप ने जो पॉलिसी में बदलाव किया है वो उसी तरह रहेगा उसमें कोई बदलाव नहीं होगा, बस इतना है कि इस बार कंपनी ने लोगों को इसके बारे में अच्छे से बताने का ऑप्शन सेलेक्ट किया है. इससे पहले बिना बताए ही अपडेट पुश कर दिया था।

आने वाले कुथ हफ्तों में वाटस्ऐप यूजर्स को नई पॉलिसी रिव्यू करने का मौका दिया जाएगा. वाटस्ऐप के कुछ यूजर्स को एक छोटा बैनर दिखेगा जहां से इस पॉलिसी को देख सकेंगे. पिछली बार इस तरह का कोई ऑप्शन नहीं था।

WhatsApp यूजर्स को मिलेगा ये फीचर…

रिव्यू पर टैप करके यहां यूजर्स वॉट्सऐप द्वारा बदली जा रही पॉलिसी को पढ़ सकेंगे। कंपनी ने इस बात पर भी जोर दिया है कि इस अपडेट के बाद लोगों के वॉट्सऐप कॉन्वर्सेशन की प्राइवेसी में कोई बदलाव नहीं होगा. कंपनी कह रही है कि ये ऑप्शनल बिजनेस फीचर के बारे में है जो बिजनेस के साथ कम्यूनिकेशन को सिक्योर बनाएगा और सभी के लिए आसान बनाएगा।

वाटस्ऐप ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि कंपनी वाटस्ऐपबिजनेस के जरिए नया तरीका बना रही है जिससे चैटिंग और खरीदारी की जा सकेगी. ये पूरी तरह से ऑप्शनल होगा. पर्सनल मैसेज पहले की तरह ही एंड टु एंट एन्क्रिप्टेड रहेंगे.

कंपनी ने अपने नए ब्लॉगपोस्ट में इस बात पर भी जोर दिया है कि वाटस्ऐप सभी के लिए फ्री है. हर दिन लाखों लोग बिजनेस के साथ वॉट्सऐप चैट करते हैं क्योंकि उन्हें कॉल करके ऑर्डर प्लेस करने से वॉट्सऐप ज्यादा आसान लगता है.

इस ब्लॉग के जरिए वाटस्ऐप ने बिना नाम लिए टेलीग्राम और सिग्नल पर तंज भी कसा है.वाटस्ऐप ने कहा है कि कंपनी को पता है कि कुछ ऐप्स ये कहते हैं कि उनकी सर्विस बेहतर क्योंकि वो वाटस्ऐप के मुकाबले कम यूजर डेटा लेते हैं। कंपनी ने ये बताने की कोशिश की है कि भले ही वॉट्सऐप यूजर का डेटा लेता है, लेकिन वो भरोसमंद है।

कंपनी के मुताबिक लोग ऐसे ऐप्स पसंद करते हैं जो सेफ और भरोसमंद हो, भले ही इसके लिए वाटस्ऐप लिमिटेड डेटा कलेक्ट करता है।

पत्रकार प्रकाश जोशी

द अचिर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये रूफटॉप प्रोजेक्ट फाइनैंसिंग प्रोग्राम की शुरूआत

लखनऊ। घरों और व्यवसायिक क्षेत्रों में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये सर्वोकॉन सिस्टम्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *