ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राजनीति / उत्तराखंड दुर्घटना: बड़ा बयान उमा भारती का पावर प्रोजेक्ट को लेकर नदियों पर किया सावधान….

उत्तराखंड दुर्घटना: बड़ा बयान उमा भारती का पावर प्रोजेक्ट को लेकर नदियों पर किया सावधान….

उत्तराखंड दुर्घटना के बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती का बड़ा बयान बीजेपी ने कहा- अपने कार्यकाल के दौरान नदियों पर पावर प्रोजेक्ट को लेकर किया था । सावधान और कहा ये घटना  चिंता का विषय है ।
नई दिल्ली। उत्तरखंड के चमोली में हुए ग्लेशियर हादसे ने पूरे देश को सदमे में डाल दिया है। ग्लेशियर टूट जाने के कारण चमोली में बड़ा नुकसान हुआ, जहां पानी के तेज बहाव से काफी कुछ बह गया। पौधों से लेकर पुल और घर तक को इस हादसे का सामना करना पड़ा है।
अभी तक शवों की संख्या कुल 15 हैं, जबकि सौ से अधिक लोगों का कोई पता नही है । स्थानीय प्रशासन से लेकर सेना तक अब कार्यवाही में जुटी है। इस बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने अपनी सरकार को लेकर बड़ा बयान दे डाला। बीजेपी नेता ने कहा है । कि जब वे मंत्री थी, तब उन्होंने सरकार को नदियों पर पावर प्रोजेक्ट बनाने को लेकर अलर्ट किया था।
चमोली में हुए ग्लेशियर हादसे के बाद बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती का बड़ा बयान सामने आया है। उमा भारती ने कहा है कि उनके मंत्री रहते हुए मंत्रालय ने हिमालय क्षेत्र में नदियों पर पॉवर प्रोजेक्ट निर्माण को लेकर चेतावनी दी थी।
उन्होंने कहा- इस घटना ने एक बार फिर देश को चेतावनी दी है। उमा भारती ने कहा, जब मैं मंत्री थी, तब अपने मंत्रालय की तरफ से हिमालय उत्तराखंड के बांधो के बारे में दिए एफिडेविट में यही आग्रह किया था । कि हिमालय एक बहुत संवेदनशील स्थान है । इसलिए गंगा और उसकी मुख्य सहायक नदियों पर पॉवर प्रोजेक्ट नही बनने चाहिए।
इससे उत्तराखंड की जो 12 फीसदी की क्षति होती है वह नेशनल ग्रिड से पूरी कर देनी चाहिए।
आपको बता दें कि उमा भारती इस समय हरिद्वार में हैं। इस दौरान उमा भारती ने चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी आदि जिलों में रहने वाले लोगों से आपदा पीड़ितों की मदद करने की गुजारिश की है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने अपने एक बयान में कहा, रविवार को मैं उत्तरकाशी में थी। अब हरिद्वार में हूं। हरिद्वार में भी अलर्ट जारी हो गया है यानी की ये तबाही हरिद्वार में भी आ सकती है।
चिंता और चेतावनी दोनों का विषय है ।
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा है। कि यह हादसा जो हिमालय में ऋषि गंगा देखने को मिला है यह चिंता और चेतावनी दोनों का विषय है।
उन्होंने कहा- ‘मैं गंगा मैया से प्रार्थना करती हूं । कि सबकी रक्षा करें. मैं इस दुर्घटना से बहुत दुखी हूं।’ उत्तराखंड देवभूमि है।  वहां के लोग बहुत ही मुश्किल भरा जीवन जीकर तिब्बत से लगी सीमाओं की रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

सूर्य प्रताप
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About The Achiever Times

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *