ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राष्ट्रीय / विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र – पाकिस्तानी F-16 विमान को मार गिराया था

विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र – पाकिस्तानी F-16 विमान को मार गिराया था

पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस के दिन (15 अगस्त) वीर चक्र से नवाजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि वीर चक्र युद्धकाल में बहादुरी के लिए दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं।

अभिनंदन के साथ ही वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्धसेवा मैडल से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह मैडल 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच डॉग फाइट के बेहतरीन तरीके से फ्लाइट कंट्रोलर का कार्य करने के लिए दिया जा रहा है।

गौरतलब है कि पुलवामा में पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा किए गए आतंकी हमले का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। इसके तहत जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर इजराइल में बने स्पाइस 2000 बम बरसाए गए थे, जिसमें करीब 300 आतंकी मारे गए थे। 14 फरवरी पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने अगले ही दिन यानी 27 फरवरी को कुछ एफ-16 विमानों को कश्मीर में भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला करने के लिए भेजा था। लेकिन भारतीय वायुसेना की मुस्तैदी से उसके नापाक मंसूबे ध्वस्त हो गए। भारत के मिग-21 बाइसन और मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने उन्हें खदेड़ दिया था।
मिग-21 के पायलट अभिनंदन ने डॉग फाइट में पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस दौरान भारतीय विमान भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरा था और अभिनंदन को बंदी बना लिया गया था। इसके बाद भारत ने कूटनीतिक तरीके से एक मार्च को उन्हें छुड़ा लिया था।

About admin

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *