ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / राजस्थान / पोलियो को लेकर भारत सख्त, पाक जाने वाली थार एक्सप्रेस के यात्रियों को पिलाई जा रही दवा

पोलियो को लेकर भारत सख्त, पाक जाने वाली थार एक्सप्रेस के यात्रियों को पिलाई जा रही दवा

पाकिस्तान से पोलियो का वायरस फिर से भारत में न आ जाए उसको रोकने के लिए पाक जाने वाली थार एक्सप्रेस के यात्रियों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है। राजस्थान के चार जिलों में पोलियो का उपचरण संचालित कर पूरे साल पोलियो की खुराक पिलाई जाती है।

शुक्रवार देर रात जोधपुर से पाकिस्तान गई थार एक्सप्रेस में 377 यात्रियों ने सफर किया जिनको पोलियो की दवा पिलाई गई। यात्रियों में 105 भारतीय और 272 पाकिस्तानी शामिल थे। इनमें से जिन्हें पोलियो की खुराक पिलाई गई, उन्हें पीला कार्ड दिया गया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि दुनिया के तीन देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में पोलियो का वायरस सक्रिय है। ऐसे में हमारे यहां से जाने वाली थार एक्सप्रेस में बच्चों और बड़े दोनों को पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है।

थार एक्सप्रेस में साढ़े पांच साल में करीब 39653 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा चुकी है। जून में 728 व्यक्तियों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। ये निर्णय पाक से पोलियो वायरस भारत न आए उसके लिए लिया गया है।

About admin

Check Also

कपल का पीछा कर रहे थे पर‍िजन, दोनों ने हाथ बांधकर नहर में लगा दी छलांग…

राजस्थान के जालौर ज‍िले से एक सनसनीखोज मामला सामने आया है कि जिले के सरवाना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *