Breaking News

सर्दियों में टमाटर का सूप रखेगा आपको बीमारियों से दूर जानिए कैसे…

सर्दियां आते ही टमाटर सूप पीने का मजा दोगुना हो जाता है। सबसे ज्यादा अच्छा तो ये ग्रिल्ड सैंडविच के साथ लगता है।

जानिए इसके,फायदे हर बीमारी से बचाएगी तुलसीसर्दियों में टमाटर का सूप रखेगा आपको बीमारियों से दूर जानिए कैसे...

इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है. इसे आप लंच में भी ले सकते हैं और ये डिनर पार्टी का स्टार्टर भी हो सकता है।
टमाटर के सूप में बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इसमें विटामिन A,E,C,K और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह आपको हेल्दी और फिट रखते हैं. टमाटर के सूप के ये फायदे हैं:
1.हड्डियों के लिए लाभकारी: इसमें विटामिन K और केल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है. टमाटर का सूप रोजाना पीने से यह TNF अल्फा के ब्लड लेवल को 34% घटा देता है. शरीर में लाइकोपीन की कमी से हड्डियों पर तनाव बढ़ता है. टमाटर में लाइकोपीन होता है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं।
2. दिमाग को भी दुरुस्त रखता है: टमाटर सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है. इसमें पोटेशियम की मात्रा भी काफी रहती है. यह सब दिमाग को मजबूत रखता है।
3. विटामिन का अच्छा सोर्स: टमाटर का सूप विटामिन A और C का स्त्रोत होता है. विटामिन A, टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है. शरीर में रोजाना 16% विटामिन A और 20% विटामिन C की जरूरत होती है और टमाटर का सूप शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है।
4.वजन घटाने में मददगार: टमाटर सूप यदि ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार होता है. इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती।