Breaking News

आपके कूड़े वाली पोलिथीन से लखनऊ नगर निगम बनयेगा सड़क

लखनऊ: अब आपके द्वारा फेका जाने वाला कूड़े वाला पोलिथीन यूँ ही प्रदूषण नहीं फैलाएगा, अब ये भी होगी काम की चीज। लखनऊ नगर निगम शहर के कूड़े की पॉलीथिन का इस्तेमाल सड़कों की मरम्मत और नई सड़कें बनाने में करेगा। अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने नगर निगम में स्वच्छ भारत सर्वेक्षण के तहत बुलाई गई बैठक में इसकी जानकारी दी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक नगर निगम ने इसकी तैयारी  शुरू कर दी है। नगर आयुक्त ने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट और डामर में मिलाकर सड़क का निर्माण किया जाएगा।

नगर निगम के इन्वाइरनमेंट इंजीनियर पंकज भूषण ने बताया कि  पॉलीथिन मिक्स बिटुमन (डामर) सड़कें बनाने से कई तरह के फायदे हैं। इससे सड़कों पर पानी भरने पर भी बिटुमन की पकड़ कमजोर नहीं पड़ती है। इससे सड़क के मेंटिनेंस पर ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है। इससे नगर निगम का खर्च भी बचेगा। उन्होंने बताया कि राजधानी में निकलने वाले कूड़े को इकट्ठा करके उसका इस्तेमाल सड़क बनाने में किया जाएगा।

ऐसे बनेंगी सड़कें 

इन्वाइरनमेंट इंजीनियर पंकज भूषण ने बताया कि 180 डिग्री से कम टेंप्रेचर पर प्लास्टिक वेस्टेज से हानिकारक गैस नहीं निकलती हैं। बिटुमन में वेस्ट पॉलीथीन मिलाने से पहले कलेक्शन सेंटरों पर वेस्ट की सफाई करने के बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटा जाएंगे। उसके बाद 5-10 पर्सेंट वजन के हिसाब से प्लास्टिक वेस्ट को बिटुमिन के साथ सेंट्रल मिक्सिंग प्लांट में मिलाकर सड़क बनाई जाएगा। यहां 140 से 170 डिग्री टेंप्रेंचर पर हीटिंग कर प्लास्टिक मिक्स की जाएंगी।

राज कमल त्रिपाठी द अचीवर टाइम्स