Breaking News

Jio ने Airtel को किया पीछे, इस मामले में बना दूसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर

दो साल पहले टेलीकॉम मार्केट में कदम रखने वाली कंपनी Jio ने एक और उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने (एडजस्टेड ग्रॉस रेवन्यू) एजीआर के मामले में Airtel को पीछे कर दिया है। जून में खत्म हुए क्वार्टर के आंकड़ों में Jio अब Airtel को पीछे करते हुए दूसरे नंबर की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। यह डाटा ट्राई ने दिया है।

टेलीकॉम रेगुलेरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के अनुसार, जून महीने में मुकेश अंबानी की Jio ने 7125 करोड़ का एजीआर था। इसमें 14.6% बढ़ोतरी है। वहीं, एयरटेल का एजीआर 5.1% गिरकर 6723 करोड़ हो गया है।

वहीं, जियो ने वोडाफोन और आइडिया को जनवरी मार्च में पीछे छोड़ दिया था। लेकिन दोनों कंपनियों का अगस्त के अंत में विलय हो गया और यह कंपनी वोडाफोन आइडिया बन गई। जून के अंत तक यानी विलय से पहले वोडाफोन का एजीआर 9.2 फीसदी गिरकर 4483.68 करोड़ हो गया और आइडिया का 7.2 फीसदी गिरकर 3743.12 करोड़ हो गया। लेकिन दोनों को मिलाने पर यह 8226 करोड़ बनता है।

वहीं, सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL की बात करें तो इसमें ग्रोथ देखी गई है और एजीआर 6.8 फीसदी के साथ 2273 करोड़ हो गया है। मालूम हो कि सितंबर 2016 में Jio लॉन्च हुआ था। इसके बाद कंपनी ने टेलीकॉम सेक्टर में एक तरह का तहलका मचा दिया। शुरुआत में फ्री में डाटा देने के बाद बेहद कम दरों में डाटा यूजर्स को दिया। ऐसे में अन्य कंपनियों ने भी अपने प्लान्स में बदलाव किए और सस्ती दरों पर डाटा, कॉलिंग आदि देनी शुरू की।

loading...
loading...