Breaking News

11 करोड़ रुपये है इस भैंसे की कीमत, ये हैं खासियतें

आप ने महंगी गाड़ी और बंगले के बारे में बहुत सुना और पढ़ा होगा। लेकिन आज आपकी मुलाकात करते हैं 11 करोड़ के भैंसे से। इसे देख सभी लोग हैरान हैं। कीमत की वजह से दूर-दूर से लोग देखने आ रहे हैं। जानिए वह क्या खाता है और क्या है उसमें खास… दरअसल, हरियाणा के सोनीपत में इन दिनों एग्री लीडरशिप समिट का आयोजन हो रहा है। समिट में किसानों को नई तकनीक से जागरुक किया जा रहा है। वहां पर प्रदर्शनी भी लगी है। प्रदर्शन में आए पशु भी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। 11 करोड़ रुपये की कीमत का भैंसा रुस्तम देखने हर कोई पहुंच रहा है। प्रदर्शनी में आए भैंसा, गाय, भैंस, घोड़ी व सांड़ हर साल 1 से 15 लाख रुपये तक कमाई करते हैं। 

हरियाणा के जींद के गतौली गांव के रहने वाले दलेल सिंह का मुर्रा ए प्लस नस्ल का भैंसा रुस्तम सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बना है। इसने अपने मालिक के घर पुरस्कार की लाइन लगाई हुई है। वह जहां भी जाता है, वहां से चैंपियन बनकर आता है और उसके सहारे दलेल सिंह हर साल लगभग एक करोड़ रुपये की कमाई करते हैं।  दलेल सिंह का दावा है कि उसके 11 करोड़ रुपये लग चुके हैं, लेकिन वह उसे बेचना नहीं चाहते हैं। उसके खाने पर वह हर माह पचास हजार रुपये तक खर्च करते हैं, क्योंकि वह दूध, चना, गेहूं, सोयाबीन, गन्ना, गाजर, सेब आदि खाता है। 

 22 लाख रुपये की कीमत की घोड़ी रानी भी किसान देखने आ रहे हैं। प्रदर्शनी में सोनीपत की घोड़ी रानी भी लोगों को आकर्षित कर रही है। घोड़ी रानी के मालिक सोनीपत के रहने वाले मोनार्क भारद्वाज ने बताया कि रानी पिछले चार सालों से चैंपियन का खिताब अपने नाम कर रही है और उससे करीब दो लाख रुपये की आय साल में होती है। 

गन्नौर के गुमड़ गांव के अजय पहल का विराट नाम का भैंसा सालाना 15 लाख रुपये तक की कमाई कर रहा है। गोहाना के सैनीपुरा के रहने वाले विरेंद्र सिंह का सरताज केवल चार साल में 12 लाख रुपये सालाना तक कमाई कर रहा है। गोहाना के दलबीर का पांच वर्षीय कमांडो भैंसा भी सालाना छह लाख रुपये की कमाई कर रहा है। इस तरह कमाई के मामले में सांड़ भी कम नहीं है। पानीपत के नरेंद्र सिंह का रामा सांड़ सालाना 10 लाख रुपये तक की कमाई कर रहा है। इनके अलावा भी वहां काफी पशु आए हुए हैं जो खूब कमाई करते हैं।

loading...
loading...

Check Also

आज-कल में हो सकती है आप-कांग्रेस के बीच गठबंधन की घोषणा !

लोकसभा चुनाव करीब है, लेकिन प्रदेश कांग्रेस पार्टी की तमाम गतिविधियां इन दिनों थम गई ...