Breaking News

सुबह-सुबह दोस्ती करें इन 5 आदतों से, दिन की होगी अच्छी शुरुआत

morning1477066164_bigसुबह-सुबह कई चीजों के बारे में सोचकर अधिकतर लोग तनाव में रहते हैं। सुबह सवेरे हम सभी को काफी काम होता है, लेकिन इसे इग्नोर करते हुए हमें कुछ ऐसी आदतों को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए जिससे हम अपनी लाइफ में तनाव को कम कर इसे इंप्रूव कर सकते हैं।

रोज सुबह उठकर जोर-जोर से हंसे: रोज सुबह अकेले में या फिर पार्क में जाकर जोर-जोर से हंसना चाहिए। चंद मिनटों की हंसी से स्ट्रेस, डिप्रेशन और टेंशन कम होती है। इससे आपका मूड अच्छा होता है और आपके अंदर क्रिएटिविटी और प्रॉब्लम सोल्विंग स्किल्स बढ़ते हैं।

फिक्स ब्रोकन विंडो: यहां ब्रोकन विंडो का मतलब आपके घर की टूटी खिड़कियों से नहीं। इसका मतलब है ऐसी छोटी-छोटी चीजें जिन्हें देखकर आप रोज सुबह तनाव में आ जाते हैं। जैसे बिखरा हुआ किचन का सामान, रात के कपड़ें, बिखरा पड़ा हुआ बेड और बहुत कुछ। इन चीजों को कुछ मिनटों में फिक्स किया जा सकता है लेकिन सुबह-सुबह इन्हें इग्नोर करना ही बेहतर होगा। इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा और आप कैसे पूरे दिन कितने स्ट्रेस फ्री रहेंगे।

सुबह घर में आने दें सूरज की रोशनी: सुबह-सुबह घर में सूरज की रोशनी को आने से रोकें नहीं। यह आपका मूड अच्छा करने में मदद करती है। यही नहीं इससे आपका बिजली बिल तो कम आता ही है साथ ही आपके शरीर में एनर्जी आती है और आपके शरीर का आलस कम हो जाता है।

मेडिटेशन: रोज सुबह किसी एक चीज की तरफ ध्यान लगाकर मेडिटेशन करने के भी कई फायदे हैं। कुछ लोग एक घंटे तक मेडिटेशन करते हैं तो कुछ लोग चंद मिनटों के लिए। सुबह-सुबह कुछ मिनटों के लिए किए गए मेडिटेशन से दिन भर में कम स्ट्रेस, ज्यादा क्रिएटिविटी, अच्छा फोकस और याददाश्त बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

रोज सुबह अपना वजन करें चेक: वजन को लेकर किए गए कमेंट आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए रोज सुबह उठकर अपना वजन चेक करें इससे आप अपने हेल्थ और फिटनेस गोल बना सकेंगे। इसके अलावा इससे आपको यह जानने में भी मदद मिलेगी कि डेली बेसिस पर आपके वजन में कितना उतार-चढ़ाव आता है।