Breaking News

सिंगल हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, रह सकते हैं अधिक सेहतमंद

यदि आप सिंगल हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. दरअसल, हाल ही में एक रिसर्च आई है जिसमें कहा गया है कि सिंगल व्यक्ति की उम्र अन्य व्यक्ति‍यों के मुकाबले अधिक होती है. जानिए क्या फायदे हैं सिंगल रहने में.सिंगल हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, रह सकते हैं अधिक सेहतमंद

सिंगल लोग ज्यादा समाजिक होते हैं-
अमेरिकी ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक के आंकड़े बताते हैं कि सिंगल व्यक्ति अपने दोस्तों से बात करने में अधिक समय व्यतीत करते हैं. यदि इसे सामान्य रूप में कहा जाए तो अकेले रहने से कम जिम्मेदारियों का सामना करना पड़ता है और सिंगल व्यक्ति आसानी से बाहर जाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिल सकते हैं. इसके अलावा सिंगल लोगों को समाज में जुड़े रहने का समय ज्यादा मिलता है. एक रिसर्च के मुताबिक, यदि एक सिंगल व्यक्ति की बात करें तो वह फोन कॉल, ईमेल और अन्य लोगों के साथ संपर्क में रहने के लिए प्रति दिन 12 मिनट खर्च कर सकता है जबकि विवाहित लोग इन लोगों की तुलना में केवल 8 मिनट ही खर्च करते हैं.

सिंगल लोग होते हैं ज्यादा हेल्दी और फिट-
जर्नल ऑफ फैमिली में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक 2015 में विशेषज्ञों ने पाया कि जो लड़के सिंगल है उन लड़कों के शरीर का वजन कम है. दूसरी ओर जो टीनएजर्स सिंगल नहीं थे उनके साथ ऐसा नहीं था. पश्चिमी वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक और स्टडी में देखा गया कि जिन लोगों का तलाक हो गया था उन लोगों ने अनुभव किया था कि उनका वजन पहले से कम हो गया है.

सिंगल व्यक्ति खुद पर खर्च कर सकते हैं ज्यादा समय-
बिजनेस इनसाइडर यूके द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक जो सिंगल हैं वे खुद पर ज्यादा समय बिता सकते हैं. उदाहरण के लिए वे छुट्टी पर जा सकते हैं, कुछ नया सीख सकते हैं और जो कुछ भी वे करना चाहते हैं आसानी से कर सकते हैं. स्टडी में यह भी कहा गया है कि सिंगल व्यक्ति औसत आराम करने के में 5.56 घंटे रोजाना खर्च करते हैं जबकि विवाहित लोग इसकी तुलना में केवल 4.87 घंटे ही आराम पर खर्च करते हैं.

यदि आप सिंगल हैं तो आप अच्छी नींद ले सकते हैं-
वे लोग जो अच्छी नींद लेते हैं उनका हार्ट अच्छा रहता है और उनका बीएमआई लेवल भी कंट्रोल में रहता है. साथ ही साथ उनमें ज्यादा एनर्जी रहती है. इसके अलावा रात में अच्छी नींद लेने से आप बेहतर सेक्स लाइफ का भी अनुभव करेंगे. एक सर्वे के मुताबिक पाया गया कि सिंगल व्यक्ति प्रति रात औसतन 7.13 घंटे की नींद लेते हैं जबकि जो लोग विवाहित हैं वो सिर्फ 6.71 घंटे तक ही सोते हैं.

सिंगल लोगों के पास होती है कम जिम्मेदारियां और तनाव-
आप किसी भी परिवार को देख लिजिए कोई भी विवाहित परिवार इस बात की गारंटी नहीं देता कि वे अपनी मेहनत से कमाया हुआ पैसा खुद पर खर्च कर सकता है. लेकिन यदि वे ऐसा कर सकता तो तनाव को दूर करना भी बहुत आसान हो जाता है. जबकि सिंगल लोग खुद पर अधिक खर्च करते हैं क्योंकि उन पर जिम्मेदारियां कम होती हैं. ऐसे में वे स्ट्रेस से भी दूर रहते हैं.

loading...
loading...