Breaking News

साइंस कहता है बाहरी खूबसूरती में भी निखार लाती ये एक्सरसाइज

हम जितनी एक्सरसाइज करते हैं, उनमें से ज्यादातर शरीर के जोड़ों के फ्लेक्सिबल बनाए रखती हैं. पर कुछ एक्सरसाइज का असर फिटनेस के साथ चेहरे पर निखार लाने में भी मददगार है. ब्रिस्क वाक यानी तेज कदमों वाली चाल का असर चेहरे पर निखार लाता है. इसके पीछे कोई अंदाजा नहीं साइंस भी यही कहता है.

जब हम तेज कदमों से चलते हैं तो दिल तेजी से काम करता है. जिससे रक्तसंचार बेहतर होता है. दिल और खून दोनों को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है और यही प्रक्रिया त्वचा में चमक पैदा करती है. साइंस कहता है वो सारी गतिविधियां त्वचा को फायदा पहुंचाती है, जिसमें रक्तसंचार बेहतर होता है. ट्रेडमिल पर 30 मिनट दौड़ने के बाद दिमाग को खुश करने वाले केमिकल्स जैसे सेरोटोनिन और डेपोमाइन का स्तर बढ़ता है और मन खुश होने लगता है.

खूब एक्सरसाइज करने से जब पसीना आता है तो शरीर से गंदगी निकलती है. रोज थोड़ी देर व्यायाम करने से सिर की त्वचा में भी खून का संचार तेज होता है. बेहतर रक्तसंचार से बाल जड़ों से मजबूत और सुंदर होते हैं. ऑक्सीजन के साथ खून बालों को एंटीऑक्सिडेंट भी देता है. नियमित व्यायाम से तनाव कम और बाल मजबूत होते हैं.

रिलैक्सेशन एक्सरसाइज का असर भी चेहरे के निखार पर सबसे तेज होता है. गहरी सांस लेने वाले अनुलोम-विलोम जैसे व्यायाम फायदा फेफड़ों को पहुंचता है. इनसे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्तसंचार बेहतर होता है.

 

 

loading...
loading...