Breaking News

वेस्टइंडीज की पहली पारी 181 में सिमटी, टीम इंडिया ने दिया फॉलोऑन

राजकोट टेस्ट के तीसरे दिन वेस्टइंडीज टीम पहली पारी में भारत के 649 के जवाब में 181 रन सिमट गई। इस तरह टीम इंडिया ने 468 रनों की बढ़त के साथ मेहमान टीम को फॉलोऑन दिया। वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने सर्वाधिक 53, कीमो पॉल ने 47 और देवेंद्र बिशू ने 17 रन बनाए।

भारत की ओर से अश्विन ने सबसे ज्यादा 4, शमी ने 2, वहीं अन्य तीन गेंदबाजों कुलदीप, जडेजा और उमेश ने 1-1 विकेट झटके। अब वेस्टइंडीज अपनी दूसरी पारी खेलने मैदान पर आ चुकी है। समाचार लिखे जाने तक वेस्टइंडीज ने बिना कोई विकेट खोए 13 रन बना लिए है।

सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट (6) और कीरेन पॉवेल (11) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। पहली पारी के आधार पर कैरीबियाई टीम अभी भी भारत से 450 रन पीछे है।

इससे पहले शुक्रवार को भारत ने नौ विकेट पर 649 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी। पृथ्वी शॉ, कप्तान विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने शतक लगाए। विराट ने अपना 24वां शतक लगाया। वेस्टइंडीज ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में छह विकेट पर 94 रन बनाए थे।

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट

तीसरे दिन वेस्टइंडीज के दोनों बल्लेबाज कीमो पॉल और रोस्टन चेज ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए। दोनों के बीच 55 रन की साझेदारी हुई जिसे उमेश यादव ने तोड़ा। शॉर्ट बॉल को पुल करने की फिराक में कीमो पॉल 47 रन बनाकर पुजारा के हाथों मिड विकेट में पकड़े गए।

इसके पहले दूसरे दिन भारत के 649 के विशाल स्कोर के जवाब में मेहमान टीम की ओर से कप्तान क्रेग ब्रैथवेट और कीरोन पॉवेल ने पारी की शुरुआत की। मगर तीसरे ही ओवर में मो. शमी ने ब्रैथवेट (2) को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

इसके बाद शमी ने कीरोन पॉवेल को भी एलबीडब्ल्यू कर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दे दिया। पॉवेल 1 रन बनाकर आउट हुए। इसके 5 ओवर बाद ही अश्विन ने अपनी एक बेहतरीन गेंद में होप को क्लीन बोल्ड कर वेस्टइंडीज को मुश्किल में डाल दिया। उन्होंने 10 रन का योगदान किया।

शिमरान हेटमायर (10) खराब आपसी संयोजन के चलते रन आउट हुए तो उसके बाद अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद में रविंद्र जडेजा ने सुनील अंबरिश (9) को स्लिप में रहाणे के हाथों झिलवाकर विकेटों की संख्या 5 कर दी। नए बल्लेबाज शेन डोवरिच (10) कुलदीप यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए।

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 649 रन पर घोषित की थी। मैच के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 139 रन बनाए, वहीं ऋषभ पंत शतक से चूक गए और 92 रन पर आउट हो गए। रवींद्र जडेजा ने टेस्ट करियर का पहला शतक ठोका और 100 रन पर नाबाद रहे।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

भारत को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा, तेज गेंदबाज शैनन गैब्रियल ने उन्हें LBW आउट किया। चेतेश्वर पुजारा 86 रन बनाकर आउट हो गए। वो शेरमेन लुईस की गेंद पर विकेटकीपर शेन डोविच को कैच थमा बैठे। अपना पहला मैच खेल रहे शेरमेन लुईस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला विकेट भी रहा।

पृथ्वी शॉ 134 रन बनाकर बिशू की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड आउट हुए। रहाणे 41 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर शेन डोविच को कैच थमा बैठे। टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत को पहला झटका और पारी का 5वां झटका ऋषभ पंत के रूप में लगा और 92 रन पर बिशू के शिकार बन गए।

इसके बाद लुइस ने कोहली को बिशू के हाथों कैच आउट करवाया। देवेंद्र बिशू ने आर अश्विन को आउट कर भारत का 7वां विकेट झटका। बिशू ने कुलदीप यादव को LBW आउट कर भारत को 8वां झटका दिया। वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने उमेश यादव को आउट कर भारत को 9वां झटका दिया। टीम इंडिया ने 649 रन पर अपनी पहली पारी घोषित की।

विराट कोहली का शतक

पहले टेस्ट के दूसरे दिन विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक पूरा किया। शानदार फॉर्म में चल रहे विराट ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की अच्छी खासी क्लास लगाई और मैदान के हर कोने में शॉट खेले।विराट ने अपनी इस पारी में 7 चौके लगाए।

वैसे विराट अब तक अपने करियर में 71 टेस्ट में करीब 54 की औसत से 6150 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान विराट ने 24 शतक और 19 अर्धशतक लगाए। टेस्ट क्रिकेट में विराट ने 6 दोहरे शतक भी लगाए हैं।

पहले दिन के खेल का हाल

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 364 रन बनाए थे। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। खेल के पहले दिन का मुख्य आकर्षण 18 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ रहे जिन्होंने 134 रन की पारी खेली।

दोनों टीम इस प्रकार है:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ,  चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

वेस्टइंडीज : क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), कीरेन पॉवेल, शिमरान हेटमायर, शाई होप, सुनील अंबरीश, रोस्टन चेज, शेन डोवरिच, केमो पॉल, देवेंद्र बिशू, शैनन गैब्रियल, शेरमेन लुईस

नंबर गेम

-05 साल बाद भारत में टेस्ट खेलेगी विंडीज टीम। उसने आखिरी बार 2013 में सचिन की विदाई सीरीज में भाग लिया था

-45 टेस्ट वेस्टइंडीज ने भारत में खेले हैं, जिसमें 14 जीते, 11 हारे और 20 ड्रॉ रहे हैं
-94 टेस्ट खेले हैं दोनों टीमों में अब तक जिसमें से भारत ने 28 और विंडीज ने 30 जीते हैं। 36 ड्रॉ रहे हैं
कोहली में कप्तानी में घर में हारा सिर्फ एक टेस्ट : विराट ने 2015 में टीम इंडिया की कमान संभाली थी। तब से भारत ने घर में 19 टेस्ट खेले, जिसमें से 13 जीते और पांच ड्रॉ रहे हैं। उसे एकमात्र हार ऑस्ट्रेलिया के हाथों पिछले साल फरवरी में पुणे में 333 रन से मिली थी।
loading...
loading...