Breaking News

लंबे समय तक दिखना है जवां तो आम जिंदगी में अपनाएं ये 6 बातें

उम्र का बढ़ना प्राकृतिक क्रिया है, मगर कई बार समय से पहले उम्र का असर दिखने लगता है। इसके लिए हमारी कुछ आदतें जिम्‍मेदार होती है। रोजमर्रा की जिंदगी में हम कई काम अपनी सहूलियत के लिए करते हैं। हमारी यही आदतें आगे चलकर सेहत पर भारी पड़ने लगती हैं। उम्र का असर कम करने के लिए यूं तो बोटॉक्‍स और फिलर्स जैसी चीजें भी बाजार में उपलब्‍ध हैं, मगर बेहतर होगा हम अपनी लाइफस्‍टाइल में थोड़ा बदलाव कर इसे कम कर लें। तो आइए आगे पढ़ते हैं वो 6 बातें तो लंबे समय तक जवां रखने में मददगार हैं-

1- कॉटन के तकिया कवर न इस्‍तेमाल करें 
डर्मेटोलॉजिस्‍ट मारी झिन का कहना है कि अपनी दिनचर्या में यह बदलाव करना काफी आसान होगा। कॉटन या सूती तकिया के कवर पर सोने वाले लोगों के चेहरे पर सोते समय निशान पड़ जाते हैं। इनकी वजह से चेहरा झुर्रियों से भरा लगने लगता है। इसके अलावा सिल्‍क के पिलोकवर बालों को झड़ने से रोकने में भी मददगार होते हैं।

2- मल्‍टीटास्‍किंग से करें तौबा 
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मल्‍टीटास्‍किंग करना हमारी लाइफस्‍टाइल का हिस्‍सा बन चुका है। मगर यह हमारी सेहत के लिए सही नहीं है। इससे भी उम्र का असर हमारे ऊपर नजर आने लगता है। जब हम एक साथ कई काम करते हैं, उससे हमारा शरीर भारी मात्रा में तनाव महसूस करता है। स्‍ट्रेस की वजह से त्वचा में भारीपन हो सकता है। इससे मीडिएटर्स रिलीज होते हैं, जो कोलेजेन को नष्‍ट कर देता है।

3- सेंट्रल एसी या हीटिंग सिस्टम भी है नुकसान दायक
आजकल ऑफिसों में सेंट्रल एसी या हीटिंग सिस्‍टम होता है। कुछ लोग अपने घरों में भी इसका इस्‍तेमाल करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तंत्र का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल त्वचा में भरीपन आने लगता है। ऐसे में उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में कोलेजेन और इलास्‍टिन खत्‍म होने लगता है। अगर इन चीजों का इस्‍तेमाल करना जरूरी है तो, इसके लिए अपनी त्‍वचा को हाईड्रेटिंग नाइट क्रीम की मदद से पहले तैयार करना बेहतर होगा।

4- डाइट फैट को गायब न करें
मोटापा बढ़ने के डर से डाइट से फैट को पूरी तरह से गायब कर देना सही नहीं है। लोग अक्‍सर चिप्‍स खाना पसंद करते हैं, जिसमें मौजूद वसा और अन्‍य चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। मगर मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड से दूरी की कोई जरूरत नहीं है। मोटापे के लिए सारी जिम्‍मेदारी फैट पर डाल देना ठीक नहीं है। मगर हमें असल में उनकी जरूरत होती है। यह हॉर्मोन बनाने के लिए बेहद जरूरी होते हैं और सेल मेंब्रेन की एकजुटता के लिए भी जिम्‍मेदार होते हैं। हमें त्‍वचा की अच्‍छी सेहत के लिए विटामिन ई से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा सूरजमुखी के फूल के बीज सेलेनियम और कॉपर का अच्‍छा स्रोत होते हैं, यह हमारी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।
चाय, कॉफी या कोई भी ड्रिंक न पिएं स्‍ट्रॉ से स्‍ट्रॉ के इस्‍तेमाल के लिए हम जिस तरह से अपने मुंह का प्रयोग करते हैं, उससे चेहरे का कोलेजेन और इलास्‍टिन फाइबर टूटने लगता है। स्‍ट्रॉ का इस्‍तेमाल कई मायनों में अच्‍छा हो सकता है, मगर इससे त्‍वचा में झुर्रियां पड़ने की भी आशंका रहती है।

5- गले पर न छिड़कें परफ्यूम
काफी सारे लोग जो परफ्यूम का इस्‍तेमाल करते हैं, गले पर परफ्यूम छिड़कते हैं। डर्मेटोलॉजी विशेषज्ञों का कहना है कि यह अच्‍छी आदत नहीं है। यहां की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। परफ्यूम त्‍वचा को शुष्‍क बना देते है, इससे त्‍वचा को नुकसान होने की आशंका बढ़ जाती है।
मेकअप के साथ सोना सही आदत नहीं मेकअप में मौजूद केमिकल हमारी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा इसके इस्‍तेमाल से रोम छिद्र भी बंद हो जाते हैं, जिससे त्‍वचा पर बारीक लकीरें और दाने पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा मेकअप उतारने के लिए सिर्फ क्‍लेंजर पर भरोसा करना ठीक नहीं है। रुई गीली करके मेकअप उतारना बेहतर होगा।

6- गर्म पानी से चेहरा धोने से बचें 
चेहरे पर गर्म पानी का इस्‍तेमाल चाहे कितना भी सुकून दें, मगर लंबी अवधि में यह नुकसान पहुंचाता है। इससे चेहरे की प्राकृति नमी और तेल खत्‍म हो जाता है। इससे बेहतर होगा तौलिया गर्म पानी में भिगोकर उससे हल्‍के से चेहरा पोछ लें।

loading...
loading...