Breaking News

लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो आप जरूर करें जीवनशैली में ऐसे बदलाव

एक शोध की मानें, तो स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर असमय मौत के खतरे को तो कम किया ही जा सकता है, साथ ही इससे उम्र भी बढ़ती है।हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का एक शोध कहता है कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाने वाले लोग ज्यादा उम्र तक जीते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि खानपान का संबंध हमारी उम्र से भी जुड़ा होता है।खानपान, दैनिक व्यायाम जैसी आदतें हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती हैं।

शोध के मुुताबिक, जो लोग स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हैं, ऐसे 82 फीसदी लोगों में दिल संबंधी बीमारियों का खतरा न के बराबर होता है। वहीं स्वस्थ जीवनशैली अपनाने वाले 65 फीसदी लोग कैंसर जैसी घातक बीमारी से सुरक्षित रहते हैं।

शोधकर्ताओं ने शोध में पाया कि समय पर भोजन करने, संतुलित भोजन करने, नशीले पदार्थों का सेवन न करने और नित्य व्यायाम करने वाले लोगों में असमय मौत का खतरा 74 फीसदी कम होता है। इस शोध को सर्कुलेशन जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने करीब 78,865 महिलाओं के लगभग 34 सालों के डाटा और पुरुषों के 27 सालों के डाटा की जांच की है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग ध्रूमपान, अल्कोहल या अन्य नशीले पदार्थों से दूर रहे, वजन को संतुलित रखा, रोजाना व्यायाम किया, वह लोग ऐसा न करने वाले लोगों की तुलना में 12 साल ज्यादा जिए। वहीं महिलाएं 14 साल ज्यादा उम्र तक जीं। इस अध्ययन का उद्देश्य लोगों को स्वस्थ जीवनशैली की अहमियत के प्रति जागरूक करना है।

loading...
loading...