Breaking News

रोज सुबह उठकर करें ये 5 काम, खुशगवार होगा आपका पूरा दिन

morning-11476198422_bigसुबह का समय ही तय करता है कि आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा या खराब। इसलिए रोज कुछ ऐसी आदतों को अपनाना चाहिए जो आपकी लाइफ में एक के बाद एक सिर्फ गुड डे ही जोड़ें। 

रोज सुबह पिएं गर्म नीबू पानी: रोज सुबह उठते ही आपको सबसे पहले जो काम करना है वो है रोज उठते ही गर्म नीबू पानी पीना। ये शरीर के अलग अलग भागों के लिए लुब्रिकेंट का काम करता है। नींबू पानी का एक फायदा यह भी है कि यह हमारे पाचन तंत्र को दिनभर के खाने के लिए तैयार करता है।

शीशे के सामने बैठकर 30 सेकेंड मुस्कराएं: रोज सुबह उठकर कम से कम आधा-एक मिनट खुद को दें और शीशे के सामने बैठकर मुस्कराएं। इस तरह स्माइल करने पर आपके मन में अच्छे विचार आएंगे और आपको पूरे दिन प्रेरणा देते रहेंगे।

सुबह जल्दी उठें: सुबह का असली मजा उठाना है तो थोड़ा जल्दी उठें। इस तरह आपके पास पूरे दिन की दिनचर्या के लिए काफी समय भी होगा और साथ ही आप सुबह का सही आनंद भी ले सकेंगे।

शरीर को करें स्ट्रेच: रोज सुबह उठकर पहले शरीर को स्ट्रेच करना चाहिए। इससे आपकी मासपेशियां भी पूरे दिन के लिए तैयार हो जाती हैं। पहले कुछ समय के लिए शरीर को स्ट्रेच करें और बाद में थोड़ा-थोड़ा समय बढ़ाएं।

शरीर करें ड्राई ब्रश: ऱोज सुबह उठकर शरीर की ड्राई ब्रशिंग करनी चाहिए। ड्राई ब्रशिंग एक आर्युवेद में काफी पॉपुलर है। इससे एक ओर जहां ब्लड सरकुलेशन को इंप्रूव करता है वहीं डेड स्कीन सेल्स को भी हटाता है। इसकी मदद से आपकी त्वचा कोमल बनती है। ड्राई ब्रशिंग के बाद माइश्चराइजर का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

 

 
 
 
 

  

 
 
loading...
loading...