Breaking News

ये बंदर हिरनी के साथ कर क्या रहा है?

वैज्ञानिकों को एक ऐसा वीडियो फुटेज मिला है जिसमें एक जापानी बंदर को सिका हिरनों के साथ संभोग करने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है.

ये बंदर हिरनी के साथ कर क्या रहा है?

शोधकर्ताओं का कहना है कि नवंबर 2015 के फुटेज में देखा जा सकता है कि मकाउ बंदरों ने दो हिरनों के साथ शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश की है.

नवंबर का महीना बंदरों के प्रजनन का समय होता है.

मकाउ बंदरों को पहले हिरनों के साथ खेलते हुए या उनकी पीठ पर चढ़ते हुए फिल्माया जा चुका है. ये पहली बार है जब उन्हें हिरनों के साथ शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश करते हुए देखा गया.

दो अलग अलग प्रजातियों के बीच शारीरिक संबंध असामान्य माने जाते रहे हैं लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार ये फुटेज़ इस तरह के तथ्यों पर रोशनी डाल सकता है कि दो विभिन्न प्रजातियों के बीच शारीरिक आकर्षण क्यों होता है.

मकाउ बंदरों का यह व्यवहार प्राइमेट्स जर्नल में छपा है. शोध के अनुसार हिरनों के साथ संबंध बनाने की कोशिश करने वाला बंदर अपने झुंड में कमतर दर्जा रखता है.

शोध लिखने वालों में से एक अलेक्ज़ेंडर बोनेफॉय कहते हैं, ” बंदर पहले हिरन पर चढ़ा और उसने संभोग करने जैसा व्यवहार दिखाया जिसमें करीब दस सेकंड में 15 ऐसी हरकतें थीं जिन्हें सेक्स से जुड़ी हरकतें कहा जा सकता है.”

हालांकि दो अलग प्रजातियों के बीच संभोग की यह पहली घटना नहीं है. रिपोर्टो के अनुसार 2014 में एक सील को पेंगुइन के साथ संभोग करने की कोशिश करते हुए देखा गया था.