Breaking News

यूपी पुलिस में 56,780 पदों पर होगी भर्ती, इस बार नहीं होगा कोई साक्षात्कार

पुलिस विभाग में सिपाही रैंक के खाली पड़े पदों को अगले वर्ष जून तक भर लिया जाएगा। बृहस्पतिवार को पुलिस विभाग के सिपाही, जेल वार्डर और फायरमैन के 56,780 पदों के लिए प्रमुख सचिव गृह ने कार्यक्रम जारी किया। कार्यक्रम के अनुसार एक नवंबर से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि सिपाही के 51,216 पदों के लिए डीजीपी की ओर से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को बुधवार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसमें 32,000 नागरिक पुलिस के और 19,216 पीएसी के पद होंगे। नागरिक पुलिस के लिए 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया है। मतलब 6400 महिला सिपाही और 25,600 पुरुष सिपाही के पदों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे।

इन पदों के लिए भर्ती बोर्ड द्वारा अगले महीने पहली नवंबर से 30 नवंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन आने के बाद 4 और 5 जनवरी को ऑनलाइन परीक्षा कराई जाएगी। जून के तीसरे सप्ताह तक इसके परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। प्रमुख सचिव गृह ने भर्ती में कोई साक्षात्कार नहीं होने की बात कही है। 2017 की पुलिस भर्ती नियमावली के तहत यह परीक्षा कराई जाएगी। जिसके अनुसार आरक्षण के विभिन्न कोटों को शामिल किया गया है।

अरविंद कुमार ने बताया कि जेल वार्डर के 3638 पदों के लिए भी 5 नवंबर से 4 दिसंबर के बीच आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए 10 जनवरी को आनलाइन परीक्षा होगी। जेल वार्डर के पदों में 3012 पद पुरुषों के लिए और 626 पद महिलाओं के लिए होंगे। जेल वार्डर में मौजूदा समय में लगभग 50 प्रतिशत पद रिक्त हैं। माउंटेन पुलिस के लिए भी रिक्त पड़े दो पदों के लिए इसी अवधि में भर्ती प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। जेल वार्डर और माउंटेन पुलिस के लिए आनलाइन परीक्षा 8 और 9 जनवरी को आयोजित की जाएंगी। परिणाम जुलाई के अंत में घोषित किया जाएगा।

दिसंबर में आएगा मौजूदा भर्ती का परिणाम

अरविंद कुमार ने बताया कि इसी वर्ष जनवरी में शुरू हुई 41,520 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया भी 15 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी। हालांकि, इस भर्ती प्रक्रिया के लिए जून में निरस्त हुई द्वितीय पाली की परीक्षा 25 और 26 अक्टूबर को होनी है।

उन्होंने बताया कि 18 और 19 जून को उक्त पदों के लिए हुई परीक्षा के दोनों दिन इलाहाबाद और एटा के एक-एक सेंटर पर गलती से दूसरी पाली का प्रश्नपत्र पहली पाली में खोल दिया गया था। जिसके बाद दोनों दिनों की द्वितीय पाली की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था।

प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि 25 अक्तूबर को एक पाली में दोपहर बाद तीन बजे से पांच बजे के मध्य और 26 अक्तूबर को दो पाली में 10 से 12 और 3 से 5 बजे के बीच परीक्षा कराई जाएगी। यह परीक्षा 16 जिलों के 482 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। हर पाली में 3.25 लाख अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों के बारे में तीन दिन पहले भर्ती बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से सूचित किया जाएगा। लिखित परीक्षा का परिणाम 1 दिसंबर को और चयन सूची (अंतिम परिणाम) 15 दिसंबर को घोषित की जाएगी।

loading...
loading...