Breaking News

यह फिटनेस टिप्स अपनाकर वर्किंग वुमन सुधारें अपनी सेहत

कामकाजी महिलाओं के लिए घर और ऑफिस दोनों के बीच बैलेंस बनाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में सबसे पहले सेहत नजरअंदाज होती है। समय की कमी के चलते दरकिनार हुई सेहत उम्र बढ़ने के साथ और भी दुखदायी हो जाती है।

मगर कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें बिना ज्यादा तनाव लिए आसानी से अपनाया जा सकता है। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे और अपना रुटीन सुधारना होगा। तो आइए जानते वर्किंग वुमन की सेहत सुधारने वाले इन फिटनेस टिप्स के बारे में :

खुद को रखें एक्टिव : ऑफिस में ज्यादा समय तक अगर बैठ कर काम करती हैं, तो बीच-बीच में उठने की आदत डालें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। कंप्यूटर पर काम करते हुए ज्यादा देर हो गई है तो कुछ देर खड़े हो जाएं।

मंचिंग के लिए आसपास हेल्दी चीजें रखें : अगर आपकी मंचिंग यानी कुछ न कुछ खाते रहने की आदत है, तो अपने आसपास कुछ हेल्दी चीजें रखनी चाहिए। रोस्टेड चने, मूंगफली, कार्न मल्टी ग्रेन बिस्किट्स के अलावा फ्रूट सैलैड भी साथ रख सकती हैं। घर हो या ऑफिस इनकी जगह बना कर रखें।

एक्सरसाइज के लिए समय निकालें : अपनी बेहद व्यस्त दिनचर्या में एक्सरसाइज के लिए समय निकालने की आदत डालें। हफ्ते में दो बार 20 मिनट के लिए किसी भी तरह की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। वीकएंड पर टहलने या साइकिलिंग कर सकती हैं। शाम को खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक कर सकती हैं।

नाश्ता जरूर करें : सुबह-सुबह ऑफिस भागने की जल्दी में अक्सर बिना नाश्ता किए घर से निकलने की आदत पूरी तरह छोड़ दें। नाश्ते में ओट्स और मुसली को जगह दें। साथ में दही, दूध या फ्रूट जूस भी शामिल करें।

बेक्ड चीजों को तरजीह दें : फ्राइड चीजों से दूर बनाएं और इनकी जगह बेक्ड प्रोडक्ट को तरजीह दें। इसी तरह फ्रोजन की जगह फ्रेश चीजों का सेवन करें। कुकीज, चॉकलेट, बर्गर, बठुरे, राइस या स्नैक्स जो मैदे से बनी चीजों को ना कहें।

खुद को बनाएं लचीला : इसके लिए घर में या ऑफिस में थोड़ी-थोड़ी देर में उठने-बैठने या झुक कर सामान उठाने की आदत डालें। इससे आपकी बॉडी में लचीलापन आएगा। अगर जिम नहीं जा सकती हैं, तो घर में ही हल्का-फुल्का व्यायाम करना शुरू करें।

loading...
loading...