Breaking News

‘भारत ने श्रीमान 56 के ‘सूटबूट’ वाले मित्र मेहुल ‘भाई’ चोकसी को क्लीनचिट दी’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के एंटीगुआ की नागरिकता हासिल करने को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि पंजाब नेशनल बैंक के 13 हजार करोड़ रुपये की ‘लूट करने’ वाले मेहुल चोकसी को इस सरकार ने ‘क्लीन चिट’ दी ताकि वह एंटीगुआ का नागरिक बन सके।

गांधी ने एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘‘आज की बड़ी खबर: भारत ने श्रीमान 56 के ‘सूटबूट’ वाले मित्र मेहुल ‘भाई’ चोकसी को 2017 में क्लीनचिट दी जिससे उसने एंटीगुआ की नागरिकता हासिल कर ली।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस ‘भाई’ ने पीएनबी के 13,000 करोड़ लूटे और फिर भारत से फरार हो गया।’’ इससे पहले कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक बयान जारी कर कहा कि एंटीगुआ की ‘सिटिजनशिप इन्वेस्टमेंट यूनिट’ ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया था जिसमें कहा गया है कि मई, 2017 में भारतीय विदेश मंत्रालय ने मेहुल चोकसी को नागरिकता देने के लिए ‘क्लीन चिट’ प्रमाणपत्र जारी किया था।

सुरजेवाला ने एक एंटीगुआ की ‘सिटिजनशिप इन्वेस्टमेंट यूनिट’ की प्रेस विज्ञप्ति की एक प्रति जारी करते हुए यह दावा किया कि ‘क्लीन चिट’ प्रमाणपत्र में स्पष्ट किया गया था कि चोकसी को लेकर कोई ‘प्रतिकूल सूचना’ नहीं है।

उन्होंने सवाल किया कि अप्रैल, 2018 में एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन के साथ मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चोकसी को नागरिकता दिए जाने का मुद्दा क्यों नहीं उठाया, जबकि उसे इस साल चार जनवरी को नागरिकता प्रदान कर दी गई थी।

चोकसी का अपराध संप्रग शासन में हुआ, मोदी सरकार ने उसे उजागर किया : भाजपा

भाजपा ने  दावा किया कि भगोड़े उद्योगपति मेहुल चोकसी और नीरव मोदी के कथित अपराधों को नरेंद्र मोदी नीत सरकार ने उजागर किया जो उन्होंने संप्रग सरकार के दौरान किये थे।

चोकसी के फरार होने में सरकार की मिलीभगत के कांग्रेस के आरोप पर भाजपा प्रवक्ता अनिल बलूनी ने पलटवार करते हुए कहा कि भगोड़े के वकील ने भी एक बयान में दावा किया है कि उसके (चोकसी) विपक्षी दलों के ‘‘बड़े नेताओं’’ के साथ संबंध थे।

उन्होंने दावा किया, ‘‘कांग्रेस भाजपा के खिलाफ आधारहीन आरोप लगा रही है ताकि वह अपने वरिष्ठ नेताओं के उसके साथ संबंधों को लेकर जिन आरोपों का सामना कर रही है उनसे वह ध्यान बंटा सके। यद्यपि लोग इसको लेकर आश्वस्त हैं कि हमने चोकसी के उन अपराधों को उजागर किया जो उसने संप्रग सरकार के दौरान किये थे।’’

उन्होंने कहा कि वह समय 2012..2014 का था जब संप्रग सरकार सत्ता में थी और जब चोकसी की सम्पत्ति में एक नाटकीय वृद्धि हुई। उन्होंने दावा किया कि इससे संकेत मिलता है कि उसने तत्कालीन सरकार से कैसे लाभ हासिल किये।

बलूनी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी आरोप है कि उन्होंने उसके आलीशान शोरूम का उद्घाटन किया और उनकी पार्टी ने आरोप से कभी इनकार नहीं किया।

loading...
loading...