Breaking News

बड़ीखबर: ऊबर, ओला की तरह फ्लाइट के लिए भी मिलेगी शेयरिंग सर्विस

नई दिल्ली : ओला और ऊबर की शेयरिंग कैब सर्विस की तरह अब लोग शेयरिंग के जरिए विमान यात्रा भी कर सकेंगे। बिजनस जेट ऑपरेट करने वाली कंपनियां हवाई यात्रा को अधिक सुविधाजनक और सस्ता बनाने के लिए इस तरह की सर्विस देने की तैयारी कर रही हैं।

– इसमें एक कंपनी मार्केट में उपलब्ध सभी बिजनस जेट को एक प्लैटफॉर्म पर पेश करेगी, जिसके जरिए यात्री बुकिंग करा सकते हैं। देश में लगभग 129 जनरल एविएशन ऑपरेटर हैं। इनमें से 60 के फ्लीट में फिक्स्ड-विंग एयरक्राफ्ट हैं और बाकी के पास केवल हेलिकॉप्टर हैं।

– आमतौर पर अधिकतर एविएशन चार्टर कंपनियां केवल एक शहर या रीजन में ही ऑपरेट करती हैं। इस वजह से वे कस्टमर्स से अपने होम बेस पर एयरक्राफ्ट को रखने से जुड़ी कॉस्ट, ट्रिप की वास्तविक कॉस्ट और वापस खाली लौटने की कॉस्ट वसूलती हैं। प्राइवेट जेट और हेलिकॉप्टर सर्विस ऑनलाइन उपलब्ध कराने वाली फर्म जेटसेटगो का कहना है कि शेयरिंग के मॉडल के साथ बिजनस जेट को चार्टर करने की कॉस्ट 50 पर्सेंट तक कम हो सकती है। 
बिजनस चार्टर से जुड़ी एयरवन के प्रमोटर आलोक शर्मा का मानना है कि देश में चार्टर बिजनस सेगमेंट की अच्छी ग्रोथ की संभावना है। उनकी कंपनी लीजर ट्रैवल मार्केट में उतरने की भी योजना बना रही है। शर्मा को एविएशन इंडस्ट्री का लंबा अनुभव है और वह एयर सहारा के पूर्व सीईओ और प्रेज़िडेंट हैं। 

loading...
loading...