Breaking News

बैजल बने दिल्ली के 21वें LG: ली शपथ, केजरीवाल ने हाथ मिलाकर दी बधाई


lg-10-a_1483173802-1अनिल बैजल दिल्ली के 21वें लेफ्टिनेंट गवर्नर बन गए हैं। शनिवार सुबह 11 बजे उन्होंने पद की शपथ ली। इस शपथ ग्रहण समारोह में सबकी नजरें केजरीवाल की मौजूदगी पर टिकी थी। गौरतलब है कि जंग के साथ उनके रिश्ते बेहद तनावपूर्ण रहे थे। शपथ ग्रहण के बाद केजरीवाल ने बैजल को हाथ मिलाकर बधाई दी उसके बाद दोनों साथ में चाय की चुस्कियां भी लेते नजर आए। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘हम आपका स्वाग्त करते हैं सर, हम मिल कर दिल्ली के विकास के लिए काम करेंग।’ बता दें 1969 बैच के IAS बैजल नजीब जंग की जगह लेंगे। जंग ने हाल ही में निजी वजहों से इस्तीफा दे दिया था।क्या कहा बैजल ने?…
 
-अनिल बैजल ने कहा, ‘दिल्ली के विकास के चुनी हुई सरकार के साथ काम करना चाहता हूं। -उन्होंने कहा कि लॉ एंड ऑर्डर, महिला सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, नागरिक सुविधाओं पर काम करना पहली प्राथमिकता होगी।’
 
कौन हैं अनिल बैजल
– अनिल बैजल को पद की शपथ दिल्ली हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस जी. रोहिणी ने दिलाई।
– अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में अनिल बैजल होम सेक्रेटरी थे।
– बैजल को नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर (NSA) अजीत डोभाल का करीबी माना जाता है।
– बैजल विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के एग्जीक्यूटिव मेंबर भी रहे हैं। इसके फाउंडर अजीत डोभाल हैं।
– इसके अलावा बैजल इंडियन एयरलाइंस के एमडी, प्रसार भारती के सीईओ और DDA के वाइस चेयरमैन जैसे कई अहम पदों पर भी रह चुके हैं।
 
एकेडेमिक्स में लौटेंगे जंग
– नजीब जंग ने 22 दिसंबर को इस्तीफा दे दिया था। अपने मैसेज में उन्होंने नरेंद्र मोदी, अरविंद केजरीवाल और दिल्ली की जनता का शुक्रिया अदा किया था।
– एलजी हाउस ने बयान में कहा था, ”जंग वापस अपने पहले प्यार यानी एकेडेमिक्स में जाएंगे। नरेंद्र मोदी, केजरीवाल को शुक्रिया। जनता के सहयोग की वजह से ही एडमिनिस्ट्रेशन को ठीक से चलाया जा सका।”
– बता दें कि जंग दिल्ली के 20th उपराज्यपाल थे। उन्होंने 9 जुलाई, 2013 को पद संभाला था। इसके पहले जामिया यूनिवर्सिटी के कुलपति थे।
– दिल्ली में दूसरी बार आप सरकार बनने के बाद केजरीवाल के साथ उनके रिश्ते तनावपूर्ण ही बने रहे।