फेसबुक ने छह भारतीय भाषा में लॉन्च की ‘डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी’

फेसबुक ने तीन लाख भारतीयों को डिजिटल सुरक्षा की ट्रेनिंग देने के लिए छह भारतीय भाषाओं में डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी लॉन्च की है। यह डिजिटल लाइब्रेरी हिंदी, बांग्ला तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में उपलब्ध होगी। फेसबुक के दक्षिण एशिया सुरक्षा सम्मेलन में इसकी बकायदा घोषणा की गई। इस सम्मेलन में पांच देशों के 70 संगठनों ने भाग लिया। इसमें भारत, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं।

इस दौरान विशेषज्ञों ने सुरक्षा और प्रौद्योगिकी से जुड़े विषयों पर चर्चा की, जिससे लोगों को ऑनलाइन सुरक्षित रखा जा सके। फेसबुक ने इसके अलावा आईआईटी दिल्ली के साइबर पीस फाउंडेशन और डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के भागीदारी में आईआईटी (आईआईटी) दिल्ली में बाल सुरक्षा हैकाथन भी आयोजन किया।

फेसबुक वैश्विक प्रमुख (सुरक्षा) एंटीगोन डेविस ने कहा, ‘स्थानीय भागीदारों के साथ मिलकर हम जो डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी, बाल सुरक्षा हैकाथन और कई ऑफलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाते हैं, वह ऑनलाइन दुरुपयोग का मुकाबला करने की हमारी गंभीरता को दर्शाता है। हम साल 2018 के अंत तक तीन लाख लोगों को प्रशिक्षित करने की उम्मीद कर रहे हैं और आने वाले समय में अपने प्रयास को आगे बढ़ाएंगे।’

loading...
loading...

Check Also

सपा-बसपा गठबंधन का नया लोगो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर मंगलवार को सपा-बसपा गठबंधन का ‘साथी’ नाम से नया लोगो वायरल हुआ। ...