पीएम नरेंद्र मोदी फेसबुक पर विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट-फेसबुक पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। मोदी के पर्सनल पेज पर 4.37 करोड़ लाइक्स हैं जबकि उनके आधिकारिक पेज पर 1.37 करोड़ लाइक्स हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक मोदी का वर्चस्व इस सच्चाई के बीच बना हुआ है कि हाल के दिनों मे कई वैश्विक नेताओं ने अपने पोस्ट्स को प्रोमोट करने के लिए फेसबुक पर विज्ञापन दिया है। प्रमुख वैश्विक संचार एंजेसी बीसीडब्ल्यू (बर्सन कोहन एंड वोल्फ) द्वारा तैयार ट्वीप्लोमेसी के वार्षिक शोध 2019 वर्ल्ड लीडर ऑन फेसबुक का कहना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2.3 करोड़ लाइक्स के साथ जहां दूसरे स्थान पर हैं, वहीं जॉर्डन की रानी राएना 1.69 करोड़ लाइक्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं। फेसबुक एल्गोरिदम के हालिया बदलाव के बाद विश्व के कई नेता फेसबुक विज्ञापन के जरिए अपने पोस्ट और पेजों का प्रचार कर रहे हैं। फेसबुक एड लाइब्रेरी के अनुसार मार्च 2019 में 50 फेसबुक पेजों पर विज्ञापन चलाए जा रहे थे। फेसबुक के क्राउडटैंगल टूल के आंकड़ों के आधार पर हुए शोध में 962 फेसबुक पेजों का आकलन किया गया। ये पेज राष्ट्र प्रमुखों और विदेश मंत्रियों के थे।

ब्राजीली राष्ट्रपति बोल्सोनारो सबसे सक्रिय
इस साल 1 जनवरी को अपना कार्यभार संभालने वाले ब्राजील के नए राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो फेसबुक पर सबसे अधिक सक्रिय रहने वाले नेता हैं। उनके फेसबुक पेज पर करीब 14.5 करोड़ बार इंट्रैक्श्न पंजीकृत किया गया है, जो कि अमेरिकी राष्ट्रपति के 8.4 करोड़ का लगभग दोगुना है। ट्रंप के फेसबुक पेज पर शुरुआत से अब तक करीब 50 हजार विज्ञापन किए गए हैं, वहीं इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के पेज पर 2018 के दिसंबर में ब्रेग्जिट योजना का प्रचार करने के लिए 74 पेड पोस्ट किए गए।

loading...

Check Also

अंपायर पर भड़क उठे जडेजा-रायुडू : नोबॉल विवाद

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में अंपायरों को लेकर कई विवाद हो चुके ...