Breaking News

दूसरे टेस्ट से पहले कोहली की टीम में शामिल हुआ ये नया ‘साथी’!

भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में होने वाले दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच की तैयारियों में लगी है। भारत ने राजकोट में हुए पहले टेस्ट मैच को एक पारी और 272 रनों से जीता था और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। अब दूसरे टेस्ट से पहले भारतीय टीम में एक नया साथी जुड़ गया है जिसका होना सभी के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

दरअसल बुधवार को बीसीसीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी की उन्होंने भारतीय टीम में नया मेंबर शामिल किया है। बीसीसीआई ने इस ट्वीट में एक वीडियो शेयर किया जिसमें फील्डिंग और कैचिंग मशीन के साथ भारतीय खिलाड़ी प्रैक्टिस करते दिख रहे हैं। इस ट्वीट में लिखा गया है, ‘मिलिए टीम इंडिया के नए ‘टीम-मेट (साथी)’ से। भारतीय टीम का नया फील्डिंग असिस्टेंट। चलिए इस लेटेस्ट गैजेट के बारे में और जानते हैं।’ इसी के साथ एक वीडियो का लिंक दिया गया है जिसमें भारतीय फील्डिंग कोच इस मशीन के बारे में विस्तृत रूप से समझाते हैं।

भारत के फील्डिंग कोच एस श्रीधर ने बताया कि यह नई मशीन खिलाड़ियों को कैचिंग और फील्डिंग प्रैक्टिस करवाने में काफी मददगार है। उन्होंने बताया कि इसे चार महीने पहले, अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट के दौरान ही शामिल कर लिया गया था। कैचिंग मशीन के जरिए खिलाड़ियों के रिफ्लेक्सिस और रीएक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। श्रीधर ने बताया कि इसमें बॉल की स्पीड, स्विंग, जैसे चीजों को भी अपने अनुसार बदला जा सकता है।

गौरतलब है कि इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम की फील्डिंग को लेकर काफी सवाल खड़े हुए थे। इसी को देखते हुए भारतीय टीम अपनी फील्डिंग और खासकर कैचिंग पर ज्यादा ध्यान दे रही है। गौरतलब है कि कैचिंग मशीन का अभ्यास आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए मददगार साबित हो सकता है जहां कि पिच काफी तेज हैं। भारत-वेस्टइंडीज का दूसरे टेस्ट मैच शुक्रवार 12 अक्टूबर से हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में शुरू होगा।

loading...
loading...