Breaking News

दिल्ली में विराट एंड कंपनी के पास है इतिहास रचने का सुनहरा मौका

अगर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारत पर भारी ही नजर आता है। दानों टीमें वनडे क्रिकेट में अब तक 135 बार एक दूसरे से भिड़ी हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 79 और भारत ने 49 मुकाबले जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया ही वह देश है जिसके खिलाफ भारत को सर्वाधिक वनडे मैचों में हार झेलनी पड़ी है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाके खिलाफ वनडे में भारत की जीत का प्रतिशत अन्य सभी आईसीसी सदस्य देशों की तुलना में सबसे कम है। लेकिन साल 2011 में वनडे विश्व कप जीतने के बाद से भारत का वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड काफी सुधरा है। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने अब तक खेले हैं 10 द्विपक्षीय ODI सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज से पहले 10 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेले हैं। इनमें से सिर्फ दो सीरीज ऑस्ट्रेलिया की धरती पर खेली गई हैं। इसके अलावा दोनों टीमें एक से अधिक देशों वाली वनडे सीरीज में ही भिड़ी हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज साल 1984 में खेली गई थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 से जीत दर्ज की थी। इसके बाद भारत ने 1986 में खेली गई 6 वनडे मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में 3-2 से जीत दर्ज। यहां से भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज जीतने के लिए 2010 तक यानी 24 साल लंबा इंतजार करना पड़ा। 

bilateral series result between AUS and IND

भारत के पास पहली बार ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त बनाने का है मौका

भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया। यह कंगारुओं की धरती पर उनके खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारत की पहली जीत थी। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए 10 द्विपक्षीय वनडे सीरीज में जीत का आंकड़ा 5-5 से बराबरी पर पहुंच गया। तो दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में खेले जाने वाले 5वें वनडे मैच में भारत अगर जीत दर्ज करता है तो उसके पास इतिहास रचने का मौका होगा। यह पहला मौका होगा जब द्विपक्षीय वनडे सीरीज में जीत के मामले में भारत ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त बनाएगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया की कोशिश भी जनवरी, 2017 के बाद पहली वनडे द्विपक्षीय सीरीज जीतने की होगी। तब ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 4-1 से हराया था। उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया को 6 वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है।

loading...
loading...

Check Also

आज-कल में हो सकती है आप-कांग्रेस के बीच गठबंधन की घोषणा !

लोकसभा चुनाव करीब है, लेकिन प्रदेश कांग्रेस पार्टी की तमाम गतिविधियां इन दिनों थम गई ...