Breaking News

… तो इसलिए हेल्दी फूड सबके लिए हेल्दी नहीं होते

अक्सर आपने सुना होगा कि दूध पीना हेल्दी होता है. सबको रोजाना दूध पीना चाहिए या फिर दही खाना चाहिए. यहां तक की सलाद को भी हेल्दी माना जाता है. लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ये हेल्दी फूड सबके लिए हेल्दी नहीं होते. जी हां, ये सच है. इस बारे में हमने बात की न्यूट्रिशनिस्ट और फाउंडर ऑफ न्यूट्री हेल्थ की डॉ. शिखा शर्मा.

प्याज और लहसुन बनायेगे बालो को प्राकर्तिक तरीके से घना

क्या कहता है आयुर्वेद-

डॉ. शिखा का कहना है कि वेस्टर्न न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, हर इंसान के लिए स्टैंडर्ड डायट का फॉर्मूला फॉलो होता है जबकि आयुर्वेदिक न्यूट्रिशन कुछ और ही कहता है. आयुर्वेदिक न्यूट्रिशन के मुताबिक, हर इंसान में फर्क होता है. इसलिए सबके लिए दूध या सलाद हेल्दी नहीं हो सकता है.

ऐसा क्यों है?

इसका कारण बताते हुए डॉ. शर्मा कहती हैं कि आयुर्वेद के मुताबिक, दूध में कफ ज्यादा होता है. ऐसे में जो वात या पित्त प्रकृति के लोग हैं उनके लिए दूध तो बहुत हेल्दी है. लेकिन कफ प्रकृति वाले लोगों के लिए दूध बहुत हानिकारक है.

इसी तरह से सलाद कफ और पित्त प्रकृति वालों के लिए बहुत हेल्दी है. दरअसल, कफ प्रकृति वाले लोगों को डायजेशन इंप्रूव करने के लिए रॉ फाइबर चाहिए होता है. वहीं पित्त प्रकृति वालों में एसिड बहुत होता है और सलाद बहुत एलक्‍लाइन (alkaline) होता है. यानि कफ और पित्‍त दोनों तरह की प्रकृति वालों का डायजेशन सलाद खाने से बेहतर करता है. लेकिन वात प्रकृति वाले लोगों के लिए ये हार्मफुल है क्योंकि सलाद में वात एलिमेंट बहुत ज्यादा होता है. यानि सलाद बहुत ड्राई और लाइट होता है. वात प्रकृति वाले लोग यदि सलाद खाएंगे तो उनको इन्डायजेशन हो सकता है.

इन वजहों से हर व्यक्ति की डायट होती है अलग-

  • बॉडी का नेचर- वात, पित्त और कफ किस व्यक्ति का क्या बॉडी नेचर है उसी हिसाब से डायट तय होती है.
  • डिजीज कंडीशन- अगर व्यक्ति को कोई बीमारी जैसे डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, अल्सर या किडनी है तो इनकी डायट अलग होती है.
  • उम्र- जो चीज 16 साल की उम्र में आपके लिए हेल्दी है वो 70 की उम्र में नहीं हो सकती.
  • वेदर- वेदर के हिसाब से, सीजन के हिसाब से भी सबकी डायट अलग होती है. जो फूड राजस्थान के लोगों के लिए हेल्दी है वो कश्मीर के लोगों के लिए हेल्दी नहीं हो सकता.
  • प्रेग्नेंसी- महिलाओं की प्रेग्नेंसी के दौरान और पोस्ट प्रेग्नेंसी डायट अलग होती है.
  • समय के मुताबिक- कोई फूड आपके लिए बेशक हेल्दी है लेकिन आप उसे किस वक्त खा रहे हैं ये डिपेंड करता है. रात में दही, चावल आपको नुकसान कर सकता है. जबकि गर्मियों में दिन में छाछ पीना फायदेमंद होगा.