Breaking News

जांच के लिए हिरासत में लिए गए हैं इंटरपोल प्रमुख होंगवेई : चीन

चीन ने रविवार को इस बात की पुष्टि की कि हाल में लापता हुए इंटरपोल के प्रमुख मेंग होंगवेई कानून के उल्लंघन मामले में जांच के तहत उसकी हिरासत में हैं। चीन में सरकारी कर्मचारियों के भ्रष्टाचार मामलों को देखने वाले राष्ट्रीय पर्यवेक्षण आयोग ने अपने वेबसाइट पर जारी वक्तव्य में कहा कि होंगवेई पर कुछ कानूनों के उल्लंघन के मामले में जांच की जा रही है। उनसे इस संबंध में पूछताछ की जा रही है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक चीन के जन सुरक्षा विभाग में उप मंत्री रह चुके होंगवेई फ्रांस के लियोन स्थित इंटपोल मुख्यालय से चीन की यात्रा के दौरान लापता हो गये थे। बीते 25 सितंबर को इंटरपोल मुख्यालय से निकलने के बाद होंगवेई का अपने परिवार के लोगों से संपर्क नहीं हो पाया था। इसबीच होंगवेई की पत्नी ग्रेस मेंग ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने सोचा कि वह खतरे में हैं। उन्होंने अपने पती को खोजने में अंतरराष्ट्रीय मदद की भावनात्मक गुहार भी लगायी।

जिसदिन होंगवेई लापता हुए उस दिन उन्होंने अपनी पत्नी को सोशल मीडिया संदेश भेज कर कहा, ‘मेरी कॉल का इंतजार करो’। इस संदेश के साथ ही खतरे के निशान को इंगित करने वाला चाकू की तस्वीर भी भेजी। अपनी सुरक्षा के डर से अपनी पहचान छिपाने की कोशिश करते हुए मेंग ने चीनी और अंग्रेजी में जारी अपने बयान में कहा, मुझे यकीन नहीं है कि उनके साथ क्या हुआ है।

शनिवार को अंतरराष्ट्रीय अपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) ने चीन की यात्रा के दौरान लापता हुए इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवेई के संबंध में आधिकारिक जानकारी मांगते हुए कहा कि वह अपने प्रमुख के हित को लेकर चिंतित है। इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्टॉक ने कहा, इंटरपोल ने आधिकारिक रूप से कानून व्यवस्थापक संस्थाओं के माध्यम से चीन प्रशासन से मेंग होंगवेई के संबंध में जानकारी की मांग की है। इससे पहले कहा गया था कि श्री होंगवेई का मामला फ्रांस और चीन दोनों में प्रासंगिक अधिकारियों के लिए है। फ्रांस ने एक जांच शुरु की है, लेकिन रविवार को कहा कि इस संबंध में कोई और जानकारी नहीं है।

loading...
loading...