Breaking News

जम्मू कश्मीर: स्थानीय निकाय चुनाव में दूसरे चरण में 384 वार्डों पर हो रही वोटिंग

जम्मू कश्मीर के शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के लिए दूसरे चरण के लिए मतदान सुबह छह बजे शुरू हो गया है। स्थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में पूरे राज्य के 13 जिलों के 384 वॉर्डों में मतदान हो रहा। इन 13 जिलों में से सात कश्मीर घाटी के हैं। इस में 1,000 से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं। अधिकारियों ने बताया कि चार चरण में होने वाले मतदान का पहला चरण 8 अक्तूबर को हुआ और अंतिम चरण का मतदान 16 अक्तूबर को होगा।
अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि दूसरे चरण का मतदान सुचारू कराने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।

अधिकारियों के मुताबिक इन वार्डों के लिए 1,198 नामांकन दायर हुए थे और नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापस लेने के बाद 1,095 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं। 1,095 प्रत्याशियों में से 65 निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इनमें 61 अकेले घाटी के हैं। उन्होंने बताया कि घाटी के 70 वॉर्डों में मतदान नहीं होगा क्योंकि यहां कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ है।
गौरतलब है कि सोमवार को हुए पहले चरण के मतदान में आतंकवादी समूहों की धमकियों के कारण अधिकतर लोग कश्मीर घाटी में मतदान केंद्रों से दूर रहे। यहां महज 8.3 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि राज्य के जम्मू और लद्दाख क्षेत्र में 65 प्रतिशत मतदान हुआ। चार चरण में होने वाले शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव में सोमवार को हुआ मतदान बड़े पैमाने पर शांतिपूर्ण रहा। इस चुनाव का मुख्य क्षेत्रीय पार्टी नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने बहिष्कार किया था।

loading...
loading...