Breaking News

जन्मदिन स्पेशल: जानें टीम इंडिया के क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के बारे में खास बातें

टीम इंडिया के क्रिकेटर राहुल द्रविड़ का आज जन्मदिन है। टीम इंडिया के राहुल द्रविड़ आज 44 साल के हो गए है। अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी के दम पर उन्होंने कई बार देश का मान बढ़ाया है। 11 जनवरी 1973 को मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मे राहुल द्रविड़ को क्रिकेट जगत ने उनके शानदार डिफेंस के लिए ‘द वॉल’ की उपाधि दी। 5 साल पहले क्रिकेट को अलविदा कहने वाले द्रविड़ को उनके खेल के दिनों में क्रिकेट का सबसे क्लासिकल बल्लेबाज माना जाता था। 20 जून 1996 को लॉड्स के मैदान पर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले द्रविड़ ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 24 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

धोनी की कप्तानी में आखिरी मैचजन्मदिन स्पेशल: जानें टीम इंडिया के क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के बारे में खास बातें

11 जनवरी को जन्मे द्रविड़ के बारे में 11 रोचक बातें:

1. राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने का कीर्तिमान दर्ज है। उन्होंने 286 टेस्ट पारियों में 31258 गेंदों का सामना कर 13288 रन बनाए हैं। किसी विकेटकीपर के अलावा उनके नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच (210) लपकने का कीर्तिमान भी दर्ज है।

2. राहुल द्रविड़ भारत की तरफ से विदेशी धरती पर सबसे सफल क्रिकेटर रहे हैं।

3. द्रविड़ के नाम लगातार चार टेस्ट पारियों में शतक लगाने की उपलब्धि दर्ज है। उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ 115, 148, 217 और मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी खेली।

4. द्रविड़ की पहचान अपनी रक्षात्मक बल्लेबाजी के चलते टेस्ट बल्लेबाज के रूप में थी, लेकिन 1999 विश्व कप में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उन्होंने 481 रन बनाए थे।

5. द्रविड़ का नाम विश्व क्रिकेट की कई बेहतर साझेदारियों से जुड़ा है। जनवरी 2006 में लाहौर में पाकिस्तान के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग के साथ 410 रनों की साझेदारी और कोलकाता में मार्च 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वीवीएस लक्ष्मण के साथ 376 रनों की साझेदारी भारत की तरफ से दूसरी तथा तीसरी बड़ी साझेदारियां हैं।

6. द्रविड़ टीम के लिए कोई भी भ‍मिका निभाने को तैयार रहते थे। जब टीम अलग से विकेटकीपर खिलाने की स्थिति में नहीं थी तो द्रविड़ ने विकेटकीपर की भूमिका भी निभाई। विकेटकीपर के रूप में द्रविड़ ने 73 वनडे में 2300 रन बनाए।

7. द्रविड़ की पहचान भले ही रक्षात्मक बल्लेबाज की रही हो, लेकिन वनडे क्रिकेट में दुनिया में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वे नौवें क्रम पर काबिज हैं। उन्होंने वनडे में 10889 रन बनाए और वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वे भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगली के बाद तीसरे नंबर पर हैं।

8. नवंबर 2003 में द्रविड़ ने हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 गेंदों पर 50 रन बनाए। यह किसी भारतीय द्वारा दूसरा तेज वनडे अर्द्धशतक है।

9. द्रविड़ टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से सफल कप्तान भी साबित हुए। उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने 62.16 प्रतिशत सफलता हासिल की।

 
 
 
 
 
 
 
 
loading...
loading...