Breaking News

गुजरात में ग्राम पंचायतों के लिए मतदान आज

27_12_2016-ahm26अहमदाबाद। गुजरात के साढे तीन करोड मतदाता मंगलवार को गांव की सरकार चुनेंगे। राज्य की 10 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों के चुनाव में सवा लाख से अधिक लोग भाग्य आजमाएंगे। करीब डेढ लाख अधिकारी व कर्मचारी चुनाव प्रक्रिया में लगे हैं, परिणाम 29 दिसंबर को घोषित होंगे

गुजरात विधानसभा के चुनाव से ठीक एक साल पहले राज्यत में गांवों की सरकारें चुने जाने की सभी तैयारियां राज्य चुनाव आयोग ने पूरी कर ली है। 10 हजार 279 ग्राम पंचायतों में से करीब साढे तीन सौ समरस घोषित हो गई हैं तथा 485 में पंच सरपंच निर्विरोध चुन लिये गये हैं। शेष ग्राम पंचायतों के लिये 8400 सरपंच सहित 1 लाख 33 हजार प्रत्याशी पंच सरपंच के लिये मैदान में हैं। करीब साढे तीन करोड मतदाता राज्य के 25 हजार 464 मतदान केन्द्रों पर मंगलवार को मतदान करेंगे। चुनाव कराने के लिए 2 हजार 802 अधिकारियों सहित करीब डेढ लाख कर्मचारी तैयारियों में जुटे हुए हैं। इनके अलावा 60 हजार 486 सुरक्षाकर्मी चौबीसों घंटे सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैमद हैं। मंगलवार सुबह 8 से शाम पांच बजे तक मतदान होगा तथा गुरुवार को चुनाव परिणाम घोषित होंगे।
गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले पंचायत चुनावों को भाजपा व कांग्रेस अपनी प्रतिष्ठां का प्रश्नक बनाये हुए है हालांकि पंचायत चुनाव के लिए राजनीतिक दल अपने प्रत्याशी खडे नहीं करते लेकिन अप्रत्यपक्ष रुप से दोनों दल अपनी अपनी जीत का दावा जरूर ठोकते हैं। पाटीदार आरक्षण आंदोलन के चलते जिला पंचायत चुनावों में भाजपा को करारी हार का सामना करना पडा था इसलिये वह पंचायत चुनाव में पूरी सावधानी बरत रही है। हालांकि पंचायत के चुनाव परिणाम का विधानसभा चुनाव पर प्रत्येक्ष असर नहीं पडता लेकिन बीते एक दशक में हुऐ पंचायत चुनावों में भाजपा भारी बहुमत से जीतती आई है।अहमदाबाद। भावनगर पाटीदार महिला से दूष्कर्म व हत्या की घटना के बाद इसे मुददा बनाते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पीडित परिजनों से मुलाकात कर घटना की सीबीआई जांच की मांग की।
उपमुख्यमंत्री सिसोदिया सोमवार सुबह अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे तथा वहां से सडक मार्ग से सीधे भावनगर जिले के मांडवी कसबे में पीडिता के घर पहुंचे। गत दिनों मांडवी में एक अधेड महिला से दूष्कर्म करने के बाद हत्या कर दी गई थी। आरोपी अभी पुलिस की गिरफ़त से बाहर हैं। सिसोदिया ने पीडित परिजनों से मुलाकात के बाद कहा कि राज्य पुलिस जांच में कोताही बरत रही है। आम आदमी पार्टी गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर इस घटना की सीबीआई जांच की मांग करेंगी। सिसोदिया ने कहा कि इस मामले की जांच कर रहे अफसरों को जांच से हटा देना चाहिये।

 
loading...
loading...