Breaking News

कुर्सी पर ज्यादा देर तक बैठना है तो सही पोजिशन में रहें

back-pain-on-office-chair_1476030042आपको जानकार हैरानी होगी कि कुर्सी पर बैठने के गलत अंदाज से भी मांसपेशियों में दर्द और पैर के जोड़ों में दर्द होता है। शहर के डॉक्टरों के पास ऐसे लोग पहुंच रहे हैं जो काफी समय तक कुर्सियों से चिपके रहते हैं और दर्द से बेहाल हैं। कई तो ऐसे हैं जो काफी समय से दर्द की दवाएं खाकर काम कर रहे हैं। इस वजह से उनके लिवर पर भी असर हो रहा है।
केस एक
शास्त्री नगर निवासी राजकुमार भाटिया प्राइवेट कंपनी में मैनेजर हैं। काफी समय तक ऑफिस में बैठकर काम करते हैं। कुछ दिनों से मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हो रहा था। डॉक्टर ने पूरी जांच की लेकिन दर्द की वजह समझ में नहीं आई। बाद में पूरी हिस्ट्री ली तो पता चला कि कुर्सी पर बैठने के गलत अंदाज से यह दर्द उठ रहा है।केस दो
स्वरूप नगर निवासी अनिकेत जैन का कपड़े का कारोबार है। दुकान पर काफी देर तक बैठना पड़ता है। कुर्सी तो अच्छी खरीदी लेकिन अलग-अलग तरीके से बैठने से मांसपेशियों में दर्द उठने लगा। पहले तो दर्द की गोली से काम चलाया लेकिन जब आराम नहीं मिला तो डॉक्टर को दिखाया। डॉक्टर ने बताया कि कुर्सी पर बैठने के गलत अंदाज से दिक्कत हुई है।

कोट्स
कुर्सी पर सही अंदाज में न बैठने, कम्प्यूटर पर काम करते समय कंधे और हाथ को सिकोड़ कर रखने, कुर्सी को अपने हिसाब से सेट कर ऐसे पोजिशन में करने जिससे नस दब जाएं की वजह से लोगों की मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द के मामले बढ़ रहे हैं। डॉक्टर की सलाह से ही इलाज करें।
डॉ. आरके सिंह, वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ

loading...
loading...