Breaking News

किंगफिशर एयरलाइंस जैसी हालत में पहुंचीं जेट एयरवेज

कर्ज संकट से जूझ रही जेट एयरवेज के तीन बोइंग 737 विमानों का संचालन मंगलवार को रोक दिया। सूत्रों के मुताबिक, इसकी वजह से करीब दिल्ली से आने-जाने वाली 19 घरेलू उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। लीज पर लिए गए विमानों का किराया न चुका पाने के कारण कंपनी को यह स्थिति झेलनी पड़ी। इससे यह आशंका बढ़ गई है कि जेट एयरवेज भी किंगफिशर की तरह डूब सकती है। विजय माल्या की किंगफिशर भी भारी कर्ज संकट के कारण बंद हो गई थी।

रद्द की गई उड़ानों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद, पोर्ट ब्लेयर और बेंगलुरु की उड़ानें शामिल हैं। एयरलाइन ने बुधवार की 15 उड़ानों को पहले ही रद्द कर दिया है, इसमें दिल्ली से दूसरे गंतव्यों को जाने वाली कई उड़ानें शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि बकाया भुगतान न करने की वजह से एयरलाइन की उड़ानों के संचालन में समस्या आई है और पिछले दो दिन में उसके छह विमानों का संचालन रोका गया है।

गौरतलब है कि जेट एयरवेज लीज पर लिए विमानों के किराये का भुगतान करने में लगातार नाकाम रही है। कंपनी पर आठ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है और इसके पुनर्गठन के लिए बैंकों से बात कर रही है। जेट एयरवेज में हिस्सेदारी वाली एत्तिहाद से भी हिस्सेदारी बढ़ाकर कर्ज का हिस्सा वहन करने पर बात चल रही है। हालांकि अभी तक कुछ ठोस समाधान नहीं निकला है। 

एसबीआई कर्ज के बदले 15% हिस्सा ले सकती है
जेट एयरवेज को कर्ज देने वाला स्टेट बैंक डूबने की कगार पहुंची कंपनी को राहत दे सकता है। खबरों के मुताबिक, एसबीआई कर्ज के भुगतान के बदले कंपनी की 15 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकता है। इसके लिए डेट टू इक्विटी स्वैप करार पर सहमति बन सकती है।

जेट एयरवेज ने सोमवार को कहा था कि वह कर्ज को इक्विटी में बदलने के लिए अगले माह शेयरधारकों की मंजूरी हासिल करेगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा पूंजी जुटाई जा सके। वह बोर्ड की बैठक में वित्तीय समस्याओं के समाधान के लिए कर्जदाताओं की ओर से निदेशक नामित करने की स्वीकृति भी हासिल करना चाहती है। कंपनी 30 फीसदी हिस्सेदारी कर्ज के बदले बेच सकती है और एत्तिहाद एयरवेज अपनी हिस्सेदारी 24 से बढ़ाकर 40 फीसदी कर सकती है।

loading...
loading...

Check Also

10 रुपये की साड़ी मिलने से मॉल में भगदड़, लोगों का सामान चोरी

दुनिया में कहीं भी सेल लगी हो और भीड़ न हो, ऐसा कभी हो सकता ...