Breaking News

कर्ज में डूबा पाकिस्तान अब करेगा खर्चीली परियोजनाओं की समीक्षा

कर्ज में डूबा पाकिस्तान खर्चीली परियोजनाओं की समीक्षा करेगा। पाकिस्तान में लाइन वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) प्रोजेक्ट के तहत चीन रेल लाइन बना रहा है। इसकी लागत करीब 59 हजार करोड़ रुपये है। पाकिस्तान को डर है कि कहीं वह कर्ज के दलदल में और न डूब जाए।

पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान लाइन ओबीओआर प्रोजेक्ट की समीक्षा करने की बात कह चुके हैं। वहीं देश अधिकारियों का कहना है कि प्रोजेक्ट का करार बेहद खराब तरीके से हुआ। उनका कहना है कि यह प्रोजेक्ट काफी खर्चीला है। साथ ही इसमें चीन को ज्यादा तवज्जो दी गई है। इमरान सरकार देश को विदेशी कर्ज से छुटकारा दिलाने की बात कर रही है। इसके चलते सरकार ने अपने खर्च कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। हालांकि, चीन केवल उन्हीं प्रोजेक्ट की समीक्षा करने पर राजी है जो अभी शुरू नहीं हुए हैं।

पाकिस्तान में इस समय रेलवे की हालत काफी खराब है। 1,872 किमी के कराची-पेशावर रेललाइन (मेनलाइन-1 या एमएल-1) को पाक की लाइफलाइन माना जा रहा है। देश में एक तरफ यात्रियों की संख्या  बढ़ रही है वहीं, खस्ताहाल के चलते कई रेल लाइनें बंद पड़ी हुई हैं। पाकिस्तान चाहता है कि एमएल-1 पर ओबीओआर प्रोजेक्ट के तहत इस पर जल्द से जल्द काम शुरू हो। पैसे की कमी के चलते अभी इसका काम रुका हुआ है।

loading...
loading...