कभी नहीं टूटेगा महेंद्र सिंह धौनी का ये रिकॉर्ड

चेन्नई सुपर किंग्स के कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी इंडियन प्रीमियर लीग में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इस मामले में आईपीएल का कोई भी कप्तान उनके आसपास भी नहीं हैं। चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को जयपुर में 4 विकेट से मात दी और इसी के साथ धौनी ने अपने नाम एक स्पेशल रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। धौनी ने इस मैच में 43 गेंदों पर 58 रन की पारी खेलते हुए आगे बढ़कर टीम को संभाला। अंबाती रायडू ने 47 गेंदों पर 57 रन बनाकर धौनी का साथ निभाया।

चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने चार विकेट जल्दी खो दिए थे, लेकिन इसके बाद धौनी और रायडू ने मिलकर टीम को जीत की राह दिखाई। महेंद्र सिंह धौनी आईपीएल में 166 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इनमें से उन्होंने 100 मैच जीते और 65 हारे। एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला।  IPL 2019: चेन्नई सुपर किंग्स के कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इस मामले में आईपीएल का कोई भी कप्तान उनके आसपास भी नहीं हैं। चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को जयपुर में 4 विकेट से मात दी औ

आइए एक नजर डालते हैं इस मैच में धौनी के कुछ खास रिकॉर्डस पर:

आईपीएल के सफल कप्तान
– महेंद्र सिंह धौनी – 166 मैचों में 100 जीत (95 चेन्नई के लिए, 5 राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स के लिए)
– गौतम गंभीर – 129 मैचों में 71 जीत
– विराट कोहली – 102 मैचों में 44 जीत
– रोहित शर्मा – 94 मैचों में 54 जीत
– एडम गिलक्रिस्ट – 74 मैचों में 35 जीत
– शेन वॉर्न – 55 मैचों में 30 जीत

चेन्नई ने जब आखिरी गेंद पर छक्का मारकर जीता मैच
ड्वेन ब्रावो vs कोलकाता नाइट राइडर्स, 2012- (गेंदबाज रजत भाटिया)- धौनी की बतौर सीएसके कप्तान 50वीं जीत 
मिशेल सैंटनर vs राजस्थान रॉयल्स, 2019 (गेंदबाज बेन स्टोक्स)- धौनी का आईपीएल में बतौर कप्तान 100वीं जीत

आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 30+ स्कोर
56 – विराट कोहली
55 – महेंद्र सिंह धौनी

एक सीजन में दूसरी बार ‘मैन ऑफ द मैच’ बने धौनी
इससे पहले आईपीएल 2013 में महेंद्र सिंह धौनी ने एक बार से ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड जीता था। 

बता दें कि चेन्नई और राजस्थान के बीच हुआ मुकाबला काफी रोमांचक था। चेन्नई को अंतिम ओवर में 18 रन की जरुरत थी। रवींद्र जडेजा और मिशेल सैंटनर के दो विशाल छक्कों ने यह काम आसान कर दिया। धवल कुलकर्णी और बेन स्टोक्स ने शुरू में विकेट लेकर चेन्नई को संकट में डाल दिया था, लेकिन धौनी और रायडू की साझेदारी और अंतिम ओवर में सैंटनर और जडेजा ने टीम को जीत दिला दी।

ऐसा रहा मैच का रोमांच
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (58) और अंबाती  रायडू (57) के शानदार अर्धशतकों के बाद मिशेल सेंटनर के आखिरी गेंद पर लगाए गए जबर्दस्त छक्के से गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को बेहद रोमांचक मुकाबले में गुरूवार को अंतिम गेंद पर चार विकेट से हरा दिया। चेन्नई की सात मैचों में यह छठी जीत है और उसका शीर्ष स्थान मजबूती से बना हुआ है। दूसरी तरफ राजस्थान को छह मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा।

इससे पहले चेन्नई ने टॉस जीतकर राजस्थान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। राजस्थान 7 विकेट पर 151 रन बना सकी। दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो और मिशेल सैंटनर ने एक विकेट लिया।

loading...

Check Also

अंपायर पर भड़क उठे जडेजा-रायुडू : नोबॉल विवाद

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में अंपायरों को लेकर कई विवाद हो चुके ...