Breaking News

इस TIPS की मदद से ‘कढ़ी’ बनेगी अधिक स्वादिष्ट

img_20161214033603-1NEW DELHI : कढ़ी-चावल का कॉम्बिनेशन सुनकर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। राजमा-चावल हो या कढ़ी-चावल हर किसी को ये भोजन बेहद पसंद होता है।

आमतौर पर घर में कढ़ी बनाते वक्त वह टेस्टी नहीं लगती है फिर खाने का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है। अगर कढ़ी को अधिक यम्मी और टेस्टी बनाने का तरीका हम आपको बताएं तो, खाने का मजा दोगुना बढ़ जाएगा। तो चलिए आपको बताते हैं ज्यादा जायकेदार कढ़ी बनाने का आसान टिप्स..
ये है कढ़ी को अधिक टेस्टी बनाने का आसान टिप्‍स
– सबसे पहले कढ़ी के उबाल की तरफ ध्यान दें। कढ़ी में जब तक उबाल न आ जाए तब तक उसे बराबर चलाएं रहें।
– क्योंकि कढ़ी को न चलाया गया तो कढ़ी उबलकर बाहर निकल जाती है।
-एक-दो उबाल आने के बाद धीमी आंच पर पकने के लिए रखें।
– इससे पहले कि कढ़ी को आप आंच से उतारें उसके दो मिनट पहले कढ़ी पत्ता डालें।
– ध्यान रहे कढ़ी तभी टेस्टी बनेगी जब आप इसे बनाने के लिए खट्टी दही का इस्तेमाल न करें। दरअसल, छाछ की कढ़ी ज्यादा स्वादिष्ट बनती है।
– कढ़ी बनाने के लिए बेसन की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। आप अगर एक कप छाछ ले रहे हैं तो एक चम्मच बेसन की मात्रा पर्याप्त है। इससे अधिक न लें।
– अगर आपको कढ़ी में पकौड़े डालना है तो पकौड़ों को हार्ड न होने दें। इसे सॉफ्ट रखें और इन्हे बेसन-छाछ का घोल डालने के वक्त ही इन्हें पैन में डाल दें।
– गुजराती कढ़ी में कभी भी हल्दी नहीं डालना चाहिए। कढ़ी में तड़का तब लगाएं जब वह अच्छे से पक जाए।
– कढ़ी बनने के बाद उसे टेस्ट करें अगर कढ़ी में खटास ज्यादा आ गई है तो आप जरा से चीनी डाल दें। चीनी के अलावा आप एक कप छाछ में थोड़ा सा नमक मिलाकर हल्का गर्म करके कढ़ी में डाल दें और करीब 2 मिनट तक पकाएं।
– आपका जायकेदार कढ़ी तैयार है। अब इसे चावल के साथ परोसे।
 
loading...
loading...