Breaking News

इन इंजीनियरिंग छात्रों को ही मिल सकेगी नौकरी

सरकारी और निजी इंजीनियरिंग संस्थानों के सभी छात्रों को अंतिम वर्ष में ‘इक्जिट’ की परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। इस परीक्षा में छात्रों का प्रदर्शन ही उनकी काबिलियत का पैमाना माना जाएगा और इसके आधार पर उन्हें नौकरी मिलने में भी आसानी होगी।

B.Tech पास छात्रों के लिए खुश खबरी, BSNL में निकली भरमार नौकरिया , जल्द करें अप्लाईइन इंजीनियरिंग छात्रों को ही मिल सकेगी नौकरी

– इंजीनियरिंग संस्थानों की गिरती गुणवत्ता और इसके डिग्रीधारकों में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है। पिछले हफ्ते ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी।

– इसमें बताया गया कि हर साल निजी और सरकारी संस्थानों से करीब सात लाख इंजीनियरिंग के छात्र डिग्री लेकर बाहर आते हैं। लेकिन इनमें से महज 20 से 30 फीसदी छात्रों को ही रोजगार मिल पाता है। इंडस्ट्री में इनकी मांग कम होने से बेरोजगारों की फौज बढ़ती जा रही है।

– सूत्रों के अनुसार, बैठक में समिति ने सुझाव दिया कि गेट की तर्ज पर ही इंजीनियरिंग के सभी छात्रों के लिए एक गुणवत्ता परीक्षा तय की जानी चाहिए। यह परीक्षा इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष में कराई जाए ताकि इसके आधार पर छात्रों को रोजगार मिलने में आसानी हो सके। इसके बाद ‘इक्जिट’ परीक्षा कराने पर विचार किया गया। गौरतलब है कि गेट की परीक्षा विभिन्न आईआईटी संस्थानों में एम.टेक में प्रवेश के लिए कराई जाती है।

 

loading...
loading...