Breaking News

आज लॉन्च होगा फास्ट टिकट बुक करने वाला नया मोबाइल एप, ये हैं नए फीचर

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन आज एक नया एप लॉन्च करने जा रहा हैं। रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज इस एप को लॉन्च करेंगे। नया पहले वाले मोबाइल एप तुलना में अधित तेज होगा और इसमें कई नए बेहतरीन फीचर शामिल किए गए हैं। 

आज लॉन्च होगा फास्ट टिकट बुक करने वाला नया मोबाइल एप, ये हैं नए फीचर

इस ऐप का नाम ‘आईआरसीटसी कनेक्ट’ रखा गया है। ये ऐप यूजर की यात्रा को पहले से ज्यादा सुगम बनाएगा। यहां से यूजर को यात्रा से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। यह नया एप नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम पर आधारित होगा। यह टिकटिंग वेबसाइट से भी जुड़ा होगा, जो वर्तमान सिस्टम में नहीं हैं। इस वजह से नया एप ज्यादा तेज और यूजर फ्रेंडली होगा। 

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि वर्तमान आईआरसीटीसी कनेक्ट नवीनतम प्रौद्योगिकी से लैस आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट बन जाएगा ताकि तेजी एवं आसानी से ट्रेन टिकट बुक कराना सुगम हो जाएगा। 

– नए एप में यूजर ट्रेन सर्च करके टिकट बुकिंग के साथ-साथ अपने मौजूदा रिजर्वेशन्स और उसके कैंसिल करने का स्टेटस देख पाएंगे।

– इसके अलावा इसमें यूजर को अपनी अगली यात्रा का अलर्ट भी मिलेगा।

– इसके अलावा नए एप के जरिए यूजर के हाल ही में बुक की गई टिकटों की डिटेल भी याद रखेगा, ताकि बुकिंग के समय एक ही तरह की इन्फॉर्मेशन को बार-बार टाइप ना करना पड़े।

– रेल यात्रियों को अब टिकटिंग के दौरान बार-बार अपनी पर्सनल डिटेल्स नहीं भरना पड़ेगी। केवल एक बार ही डिटेल्स भरकर यात्री बार-बार टिकट बना सकेगा।