Breaking News

अगस्ता हेलिकॉप्टर स्कैम: चीफ त्यागी को 17 दिन बाद मिली जमानत, 452 करोड़ की घूसखोरी का है आरोप

tyagi01_1481372536_1482731-1पटियाला हाउस कोर्ट ने अगस्ता वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील में 452 करोड़ की घूसखोरी में गिरफ्तार पूर्व एयरफोर्स चीफ एसपी त्यागी को जमानत दे दी है। कोर्ट ने त्यागी को शर्तों के साथ जमानत दी है। त्यागी के वकील ने पीएमओ पर लगाए थे आरोप…
– एसपी त्यागी को इसी महीने गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई ने उन्हें जब कोर्ट में पेश किया तो त्यागी के वकील ने इस मामले में पीएमओ के शामिल होने के भी आरोप लगाए थे।
– कोर्ट में एसपी त्यागी के वकील एन. हरिहरन ने कहा, ”हेलिकॉप्टर VVIPs के लिए खरीदे गए। पीएमओ के कहने पर फ्लाइंग कैपिसिटी घटाई। डील सबने मिलकर फाइनल की, पीएमओ भी इसमें शामिल था।”
 
सीबीआई ने बताया कितनी घूस ली
– सीबीआई ने 9 दिसंबर को कहा था, “त्यागी, उनके वकील गौतम खेतान और कजिन संजीव त्यागी उर्फ जूली ने या तो पैसा लिया या दूसरों को गैरकानूनी तरीके पैसे लेने का लालच दिया। सभी आरोपियों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, और एंटी करप्शन एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।”
– एजेंसी ने कहा, ”जांच में सामने आया है कि अगस्ता से बिचौलिए या त्यागी के रिश्तेदार संजीव के जरिए घूस ली गई। ये डील के कुल अमाउंट (3767 करोड़ रुपए) का 12% थी।”
– यानी हेलिकॉप्टर डील में 452 करोड़ की घूसखोरी हुई।
 
त्यागी पर क्या आरोप?
– 8 अप्रैल को इटली की मिलान कोर्ट ने 225 पेज का फैसला दिया था। इसके 17 पेजों में त्यागी का जिक्र किया गया था।
– पूर्व एयरफोर्स चीफ ने हेलिकॉप्टरों की मैक्सिमम फ्लाइंग हाइट 6,000 मीटर से घटाकर 4,500 मीटर करने की परमिशन दी।
– फैसले में कहा गया कि त्यागी ने अगस्ता वेस्टलैंड को हेलिकॉप्टर कॉन्ट्रैक्ट दिलाने में मदद की। 3565 हजार करोड़ की डील में भारतीय अफसरों को 90 से 225 करोड़ रुपए की रिश्वत दी गई।
– मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स को कहा था कि त्यागी फैमिली के तीन मेंबर्स को रिश्वत का पैसा पहुंचाया गया। तब त्यागी मिलान कोर्ट के सामने पेश नहीं हुए थे।
 
क्या है मामला?
– यूपीए-2 के वक्त अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्टर खरीदने की डील हुई थी। डील के तहत मिले 3 हेलिकॉप्टर आज भी दिल्ली के पालम एयरबेस पर खड़े हैं।
– हालांकि, पहले सौदा 3,600 करोड़ रुपए और इसका 10% हिस्सा रिश्वत में देने की बात सामने आई थी। यूपीए सरकार ने ही फरवरी 2013 में डील रद्द कर दी थी।
– तब एयरफोर्स चीफ रहे एसपी त्यागी समेत 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था।
– जिस मीटिंग में हेलिकॉप्टर की कीमत तय की गई थी, उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे। इस वजह से कांग्रेस पर भी सवाल उठे थे।
 
इटली कोर्ट ने अप्रैल में सुनाया था फैसला
– इटली के मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने फैसले में माना था कि डील में करप्शन हुआ और इसमें त्यागी भी शामिल थे।
– कोर्ट ने हेलिकॉप्टर कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के चीफ जी. ओरसी को दोषी ठहराया। उन्हें साढ़े चार साल जेल की सजा सुनाई गई।
– इस मामले में एक बिचौलिए ने भी कई खुलासे किए थे।
loading...
loading...