Breaking News

अगर उच्च रक्तचाप है तो योग करें

योग फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन यह कौन-कौन से रोगों में ज्यादा असर करता है, यह जानना जरूरी है। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि हाई ब्लड प्रेशर में योग से काफी फायदा होता है। 

दिल्ली के एक अस्पताल में डॉक्टरों के अध्ययन में सामने आया है कि शुरुआती स्तर के उच्च रक्तचाप से ग्रस्त लोग अगर छह महीने नियमित रूप से योग करें तो उनका रक्तचाप काफी तेजी से सामान्य हो सकता है। अध्ययन सर गंगाराम अस्पताल के न्यूरोफिजियोलॉजी विभाग के डॉक्टरों ने किया है। उनका कहना है कि कहा, ‘शुरुआती उच्च रक्तचाप (प्री-हाइपरटेंशन) से पीड़ित 120 रोगियों पर योग के प्रभाव को जानने के लिए यह अध्ययन किया गया।

इसके लिए मरीजों को दो समूहों में बांटा गया। पहले समूह को नियमित रूप से योग करने को कहा गया जबकि दूसरे समूह को दूसरे व्यायाम, खान-पान की शैली में सुधार और धूम्रपान से बचने को कहा गया। 

रिपोर्ट की लेखक नंदिनी अग्रवाल ने कहा, ‘मरीजों के चौबीस घंटे खासकर रात के समय के डायस्टोलिक रक्तचाप तथा औसत धमनी दबाव की जांच में सामने आया कि दूसरे व्यायाम करने वालों के मुकाबले योग करने वाले मरीजों के रक्तचाप में तेजी से गिरावट आई।’ 

loading...
loading...